लॉकडाउन में कितनी नौकरियां गई ? कितनों की कटी सैलरी ? FM ने श्रम मंत्रालय से मांगी जानकारी

May 29 2020 04:48 PM
लॉकडाउन में कितनी नौकरियां गई ? कितनों की कटी सैलरी ? FM ने श्रम मंत्रालय से मांगी जानकारी

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मार्च महीने से ही लॉकडाउन लागू है. बताया जा रहा है कि यह अभी आगे भी जारी रहेगा. किन्तु इन सब के बीच कई लोगों की नौकरी चली गई है, जबकि कुछ लोगों की नौकरी तो जारी है, किन्तु उन्हें सैलरी कटौती का सामना करना पड़ रहा है. वित्त मंत्रालय ने इन्हीं सवालों को लेकर आज श्रम मंत्रालय से चर्चा की है. जिसके बाद श्रम मंत्रालय ने इस संबंध में आंकड़े जुटाना आरंभ कर दिया है. माना जा रहा है कि शुक्रवार की इस बैठक में वित्त मंत्रालय ने रोजगार खोने वाले लोगों की जानकारी मांगी है.

हालांकि लॉकडाउन के बाद से यह पहली दफा है जब दोनों मंत्रालयों के बीच कोई चर्चा हो रही है. जबकि कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ के स्पेशल पैकेजे देने का ऐलान किया था. यह ऐलान पीएम मोदी के उस संबोधन के बाद हुई थी जिसमें बताया गया था कि आर्थिक मजबूती देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सहायता के तौर पर स्पेशल पैकेज दिया जा रहा है.

आपको बता दें कि, पिछले कुछ दिनों में रोजगार को लेकर केंद्र सरकार की जमकर आलोचना हो रही है. नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस यानी कि NSSO की एक लीक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2017-18 में बेरोजगारी की दर 6.1 फीसदी तक पहुंच गई, जो 45 वर्षों में सबसे अधिक है. जनवरी में सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की रिपोर्ट में बताया गया कि 2016 में हुई नोटबंदी और 2017 के जीएसटी रोलआउट के साइड इफेक्ट के रूप में 2018 में लगभग 1.1 करोड़ नौकरियां खत्म हो गईं हैं.

कोरोना की दवा की मात्रा को लेकर ICMR ने WHO को लिखा पत्र

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नियुक्त किए परिसीमन सदस्य

इस पड़ोसी मुल्क को कोरोना संकट में भारत से भेजे गए कृषि उत्पाद