बजट सत्र में वित्त मंत्री का बड़ा एलान, कहा-
बजट सत्र में वित्त मंत्री का बड़ा एलान, कहा- "देश में 109 नए नर्सिंग कॉलेज बनाए जाएंगे..."
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? आइए बजट से जुड़ी बड़ी उम्मीदों पर नजर डालते हैं...

सरकार का बड़ा ऐलान, 1 वर्ष और जारी रहेगी मुख्य खाद्यान्न योजना: वित्तमंत्री ने मुख्य खाद्यान्न योजना पर बड़ी घोषणा कर दी है। उन्होंने बोला है कि फूड सिक्योरिटी के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रखते हुए गवर्नमेंट 1 जनवरी, 2023 से एक वर्ष के लिए सभी अंत्योदय और प्राथमिकता वाले परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana) के अंतर्गत मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति करने की योजना को लागू भी करने जा रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि EPFO सदस्यता दोगुनी होने से अर्थव्यवस्था बहुत अधिक फॉर्मल हो चुकी है।

देश में 109 नए नर्सिंग कॉलेज बनाए जाएंगे: फॉर्म क्रेडिट के लिए अगले वित्त वर्ष में 20 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि देश में 109 नए नर्सिंग कॉलेज बनाए जाने वाले है। ICMR प्रयोगशाला की सुविधाएं प्राइवेट सेक्टर के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली है। वित्त मंत्री ने ये भी कहा है कि 2014 से 157 मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं। चिकित्सा क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ावा भी प्रदान किया जाने वाला है।

11 फरवरी तक रद्द रहेंगी 10 ट्रेनें, यहाँ देखें सूची

अमेरिका की यात्रा पर जा सकते हैं PM मोदी, बाइडेन ने दिया न्योता

धनबाद में हुए अग्निकांड में गई 14 जानें, पसरा मातम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -