FPI सरचार्ज पर सफाई देने की अभी कोई जरूरत नहीं - निर्मला सीतारमण

Jul 09 2019 08:28 AM
FPI सरचार्ज पर सफाई देने की अभी कोई जरूरत नहीं - निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा है कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) पर अतिरिक्त कर भार को लेकर अभी कोई सफाई देने की कोई आवश्यकता नहीं है. निरमला सीतारमण ने पिछले हफ्ते आम बजट पेश करते हुए अत्यधिक दौलतमंद पर अधिक सरचार्ज का ऐलान किया था. 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय बोर्ड की यहां बैठक के बाद रक्षा मंत्री ने कहा कि, "मुझे नहीं लगता है कि इस समय इस पर कोई सफाई देने की आवश्यकता है." वहां आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी उपस्थित थे. एफपीआई की भारी बिकवाली को लेकर सीतारमण से सवाल पुछा गया था. टैक्स लगने की आशंका से एफपीआई द्वारा मुनाफावसूली किए जाने से शेयर बाजार में बिकवाली का भारी दबाव नज़र आया. 

इससे पहले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मूडी ने कहा था कि बोर्ड कर सरचार्ज पर एफपीआई की चिंताओं का परीक्षण कर रहा है और जल्द ही इस पर स्पष्टीकरण जारी कर दिया जाएगा. एफपीआई मुनाफावसूली की तरफ इस आशंका से उन्मुख हुए कि उच्च आमदनी वाले व्यक्तियों की आय पर सरचार्ज के कारण उनको अधिक कर चुकाना होगा. सरकार ने शुक्रवार को दो करोड़ रुपये से अधिक वार्षिक आय वाले व्यक्तियों पर सरचार्ज बढ़ा दिया.

सीएम योगी का दावा, कहा- यूपी को बनाएंगे 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

मानहानि मामले में केजरीवाल और सिसोदिया को समन, होना होगा अदालत में पेश

कैप्टन से पंगा लेकर बुरे फंसे सिद्धू, पंजाब कैबिनेट से हो सकते हैं बाहर