GST काउंसिल की बड़ी बैठक आज, वित्त मंत्री कर सकती हैं बड़ा ऐलान

Sep 20 2019 09:52 AM
GST काउंसिल की बड़ी बैठक आज, वित्त मंत्री कर सकती हैं बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: देश में आर्थिक सुस्‍ती के माहौल को दूर करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पावर बूस्टर डोज देने में जुटी हुई हैं। आज गोवा में होने वाली गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की 37वीं महत्वपूर्ण बैठक के पहले वित्त मंत्री सुबह 10 बजे प्रेस वार्ता करेंगी। फिलहाल प्रेस वार्ता किस मुद्दे पर होगी इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई हैं, किन्तु समझा जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए बड़ी घोषणा हो सकती है।

पीटीआई सूत्रों के अनुसार, जीएसटी परिषद को आधार के साथ नए जीएसटी पंजीकरण को जोड़ने के प्रस्ताव पर मंथन करने और राष्ट्रीय मुनाफाखोरी-रोधी प्राधिकरण (NAA) में मामलों की त्रैमासिक समीक्षा करने की संभावना है। आमतौर पर प्रेस वार्ता बैठक के बाद होती है, किन्तु जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले होने वाली प्रेस वार्ता में वित्त मंत्री दूसरे अन्य मुद्दों पर बड़ा ऐलान कर सकती हैं।

पिछले सप्ताह जानकारी मिली थी कि वित्त मंत्रालय बहुत तेजी से कुछ अन्य प्रस्तावों पर कार्य कर रहा है। आपको बता दें कि उन्हीं कुछ प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया जा चुका है और इनकी घोषणा वित्त मंत्री कर सकती हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में सरकार ने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई कदम उठाए हैं। 23 अगस्त को सरकार ने विदेशी पोर्टफोलियो और घरेलू निवेशकों पर लगाया जा रहा सरचार्ज वापस लिया था और इसके बाद कई बैंकों को विलय कर चार बड़े सरकारी बैंक बनाने का भी ऐलान किया गया था। बताया जा रहा है कि इस बैठक में भी ऐसा ही कुछ बड़ा ऐलान हो सकता है ।

आइफा ने ज़ोया अख्तर को 'मोस्ट पावरफुल वुमन इन बिजनेस' के खिताब से किया सम्मानित

SBI ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, 1 अक्टूबर लागू हो सकता है नया नियम

तेल की कीमतों में बढ़त को लेकर आरबीआई ने जताई यह आशंका