वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी-20, विश्व बैंक की बैठकों में भाग लेने के लिए अमेरिका के लिए हुईं रवाना
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी-20, विश्व बैंक की बैठकों में भाग लेने के लिए अमेरिका के लिए हुईं रवाना
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विश्व बैंक और IMF की वार्षिक बैठक के साथ-साथ G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की बैठक में भाग लेने के लिए एक सप्ताह की अमेरिकी यात्रा शुरू की है। अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान, सीतारमण के अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन से मिलने की उम्मीद है। 11, 2021, “वित्त मंत्रालय के एक ट्वीट ने सोमवार को कहा- "केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती @nsitharaman अक्टूबर से शुरू होने वाली यूएसए की अपनी आधिकारिक यात्रा के हिस्से के रूप में @IMFNews और @WorldBank, G20 FMCBG बैठकों, भारत-अमेरिका आर्थिक और वित्तीय वार्ता, और अन्य संबद्ध निवेश बैठकों की वार्षिक बैठकों में भाग लेंगी। 

अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के हिस्से के रूप में, वह बड़े पेंशन फंड और निजी इक्विटी खिलाड़ियों सहित निवेशकों को भी संबोधित करेंगी और उन्हें भारत की विकास गाथा में भाग लेने के लिए आमंत्रित करेंगी। दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत के उच्चतम विकास दर दर्ज करने की उम्मीद है। आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, मार्च में समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारत 11 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि दर्ज कर सकता है।

महामारी के प्रकोप के बाद यह पहली बार है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक एक भौतिक प्रारूप में हो रही है। हालांकि, गणमान्य व्यक्तियों के लिए एक वर्चुअल विकल्प भी उपलब्ध है। वह FMCBG में भाग लेंगी, जिससे वैश्विक कर सौदे की पुष्टि होने की उम्मीद है। बैठक 13 अक्टूबर को निर्धारित की गई है। इस सौदे के बाद, भारत को डिजिटल सेवा कर या इक्वलाइजेशन लेवी को वापस लेना पड़ सकता है और भविष्य में इस तरह के उपायों को पेश नहीं करने की प्रतिबद्धता देनी पड़ सकती है।

अंतरराष्ट्रीय कर प्रणाली के एक बड़े सुधार में, भारत सहित 136 देशों ने वैश्विक कर मानदंडों में बदलाव के लिए सहमति व्यक्त की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां जहां कहीं भी काम करती हैं और न्यूनतम 15 प्रतिशत की दर से करों का भुगतान करती हैं। हालांकि, शुक्रवार को देर से जारी आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) कार्यान्वयन योजना के अनुसार, इस सौदे के लिए देशों को सभी डिजिटल सेवा कर और इसी तरह के अन्य उपायों को हटाने और भविष्य में इस तरह के उपायों को पेश नहीं करने की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।

दक्षिण केरल और कर्नाटक में 100 रुपये प्रति लीटर के पार पंहुचा डीजल

अब आया चक्रवाती तूफान जवाद, MP से लेकर UP तक में मचेगी तबाही!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया कोविड फील्ड अस्पताल का उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -