वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पोंडरू में खादी श्रमिकों के शेड का किया शिलान्यास
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पोंडरू में खादी श्रमिकों के शेड का किया शिलान्यास
Share:

विशाखापत्तनम: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के पोंडुरु गांव में खादी श्रमिकों के लिए एक सामूहिक शेड की आधारशिला रखी। उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उन्होंने आंध्र ललित खादी कर्मिकाभिरुधि (AFKK) संघम, पांडुरु को 18 लाख रुपये का चेक सौंपा। सीतारमण ने राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर खादी श्रमिक संघ को नए भवन के लिए अनुबंध दस्तावेज सौंपा। वित्त मंत्री आंध्र प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर हैं और उन्होंने AFKK द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया।

यात्रा के दौरान सीतारमण ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। भारत के स्वतंत्रता संग्राम के हिस्से के रूप में दांडी मार्च के दौरान गांव से 10 किमी दूर दुसी रेलवे स्टेशन पर उनके ठहराव पर विचार करते हुए, पोंडुरु के स्थान का गांधी के साथ एक दिलचस्प संबंध है। बयान में कहा गया है, "अपने दांडी मार्च पर, गांधीजी पांडुरु से सिर्फ 10 किमी दूर दुसी रेलवे स्टेशन पर वहां किए गए खादी के काम का निरीक्षण करने के लिए रुके थे, जो देश भर में प्रसिद्ध है।" महात्मा गांधी ने भी अपने बेटे देवदास को खादी के काम का अध्ययन करने के लिए गांव भेजा था।

बयान में कहा गया है, "एक हफ्ते तक रहने के बाद, उन्होंने गांधीजी को बताया कि कैसे इस क्षेत्र की महिलाएं एकल धुरी चक्र पर घूमती हैं, एक परंपरा जो अभी भी क्षेत्र में पालन की जा रही है, ऐसा करने वाले कुछ क्षेत्रों में से एक है।" इस बीच, आंध्र प्रदेश की शिल्प परिषद, लघु उद्योग भारती, फेडरेशन ऑफ आंध्र प्रदेश स्टेट वीवर्स एसोसिएशन और जनरल इंश्योरेंस पेंशनर्स एसोसिएशन सहित कई प्रतिनिधिमंडलों ने सीतारमण से मुलाकात की। उनके साथ भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव और राज्य के वित्त मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ रेड्डी भी मौजूद थे।

ट्रेडिशनल अवतार में छाई नोरा फतेही, नए लुक से नहीं हटा पाएंगे नजर

हरियाणा के बाद मणिपुर सरकार ने की नीरज चोपड़ा पर धनवर्षा, दिया ये बड़ा पुरस्कार

आंध्र प्रदेश में कोरोना के बाद सामान्य हो रही है स्थिति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -