वित्त मंत्री ने अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ी चिंता पर कही यह बात
वित्त मंत्री ने अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ी चिंता पर कही यह बात
Share:

नई दिल्लीः देश में इन दिनों मंदी को लेकर बहस गरम है। सुस्ती के कारण उद्योग धंधे ठप पड़े हैं। इसके कारण बड़े पैमाने पर नौकरियां खत्म हो रही है। इन मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है। कल यानि शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक बार फिर कुछ घोषणाओं के साथ मीडिया के सामने प्रकट हुईं। उन्होंने अपने पिछली बार की तरह ही इस बार भी कई तरह की राहत की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि देश में औद्योगिक उत्पादन और स्थिर निवेश में सुधार दिखाई दे रहा है।

न्होंने कहा कि बैंकों से कर्ज प्रवाह को बेहतर करने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं। सीतारमण ने कहा कि नीतिगत दर में कटौती का लाभ बैंक ग्राहकों को देने लगे हैं। मालूम हो कि सकी समीक्षा करने के लिए सीतारमण 19 सितंबर को सार्वजनिक बैंकों के प्रमुखों के साथ मुलाकात करेंगी। रिजर्व बैंक फरवरी से अब तक रेपो रेट में 1.10 फीसद की कटौती कर चुका है। उन्होंने कहा कि महंगाई नियंत्रण में है और औद्योगिक उत्पादन में सुधार दिख रहा है। उन्होंने कहा कि महंगाई चार फीसद के लक्ष्य से नीचे है।

सरकार ने रिजर्व बैंक को खुदरा महंगाई चार फीसद से नीचे रखने का लक्ष्य दिया है। हालांकि खुदरा महंगाई अगस्त में कुछ तेज होकर 3.21 फीसद पर पहुंच गई, लेकिन यह अब निर्धारित दायरे में है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2018-19 की चौथी तिमाही में औद्योगिक उत्पादन से संबंधित सारी चिंताओं के बाद भी जुलाई 2019 तक हमें सुधार के स्पष्ट संकेत दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि आंशिक ऋण गारंटी योजना समेत गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) में कर्ज का प्रवाह सुधारने के कदमों की घोषणा के परिणाम दिखाई देने लगे हैं।

अब पिंड दान भी हुआ ऑनलाइन, लोग जिंदा रहते करा रहे हैं अपनी बुकिंग

पटाखा कारोबारी के घर में हुआ धमाका, एक की मौत, दो घायल

उद्योग जगत ने वित्त मंत्री की घोषणा पर जताया सकारात्मक रूख

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -