हिंदी सिनेमा के पितामाह 'वी शांताराम' को गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि
हिंदी सिनेमा के पितामाह 'वी शांताराम' को गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि
Share:

भारतीय सिनेमा के मशहूर फ़िल्मकार और पितामाह कहलाने वाले 'वी शांताराम' का आज 116 वा जन्मदिन है. इस अवसर पर गूगल ने अपना डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. शांताराम का जन्म 18 नवंबर 1901 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था. उन्होंने हिंदी सिनेमा को अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. शांताराम ने हिंदी सिनेमा जगत को लगभग 50 साल दिए है. साल 1927 में उन्होंने पहली फिल्म 'नेताजी पालकर' का निर्माण किया था. शांताराम ना सिर्फ डायरेक्टर थे बल्कि उन्होंने एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर, एडिटर जैसे हर काम किये है.

वर्ष 1929 में शांताराम ने प्रभात कपंनी फिल्म्स की शुरुआत की थी. प्रभात कंपनी के ही बैनर तले शांताराम ने 'गोपाल कृष्णा', 'खूनी खंजर', 'रानी साहिबा' और 'उदयकाल' जैसी फिल्मो का निर्माण किया था. शांताराम आज भी अपनी फिल्म के लिए याद किये जाते है. उन्होंने सामाजिक और पारिवारिक मुद्दों पर बहुत ही अच्छी फिल्मे बनाई है.

गूगल के डूडल में शांताराम की तीन फिल्मो की झलक देखने को मिली है. पहली तस्वीर साल 1951 में आई फिल्म 'अमर भोपाली' की है. दूसरी तस्वीर साल 1955 में आई फिल्म 'झनक झनक पायल बाजे' की है. वही तीसरी तस्वीर साल 1957 में आई फिल्म 'दो आंखें बारह हाथ' ले ली गई है. शांताराम को उनकी फिल्म अमर कहानी' (1946), 'अमर भोपाली' (1951), 'झनक झनक पायल बाजे' (1955), 'दो आंखें बारह हाथ' (1957), 'नवरंग' (1959) और 'पिंजरा' (1972) के लिए खास तौर पर जाना जाता है. शांताराम ने हिंदी सिनेमा को एक नया रूप और नई दिशा प्रदान की थी. उन्हें शत-शत नमन.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

कल्लू ने बनाया 304 बार किसिंग सीन करने का रिकॉर्ड...

फिल्म 'पद्मावती' की रिलीज़ डेट अब बढ़ सकती है आगे

Good News..... जल्द ही कपिल करेंगे अपने शो से वापसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -