Death Anniversary: फिल्म की शूटिंग से पहले सीन की जानकारी नहीं देते थे ऋषिकेश मुखर्जी

Aug 27 2018 09:53 AM
Death Anniversary: फिल्म की शूटिंग से पहले सीन की जानकारी नहीं देते थे ऋषिकेश मुखर्जी

भारतीय सिनेमा के फिल्म डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी जाने माने निर्देशकों में शुमार थे। फिल्म इंडस्ट्री में एक से एक हिट फिल्म देने वाले ऋषिकेश जी ने आज के दिन भारतीय सिनेमा को अलविदा कहा था लेकिन उन्होंने इंडस्ट्री में कई एक्टर -एक्टर्स को स्थापित भी किया था। ऋषिकेश मुखर्जी ने अपना ग्रेजुएशन कलाकत्ता विश्वविद्यालय से किया था। ग्रेजुएशन के बाद में उन्होंने कई दिनों तक गणित और विज्ञान के अध्यापक के रूप में पढ़ाया भी है। वहीं इन सभी में मन नहीं लगने पर उन्होंने सिने करियर की शुरूआत न्यू थियेटर में एक कैमरामैन के तौर पर काम किया। इसी दौरान वह फिल्म संपादक सुबोध मित्र से मिले। वहीं  से उन्हें भारतीय सिनेमा में संपादक बनने की राह मिली। इसी के साथ में उन्होंने फिल्म संपादन का काम सीखा। 

केरल बाढ़ : बिग बी ने की पीड़ितों की मदद, फिर भी खड़े हो रहे हैं सवाल

अपने सिने करियर को आगे बढ़ाते हुए ऋषिकेश ने विमल राय के साथ में बतौर सहायक के रूप में काम करना शुरू किया था। विमल राॅय के साथ में फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ और 'देवदास' का संपादन भी किया जो काफी हिट रहा। यह दो फिल्में ऐसी है जिसे आज भी याद किया जाता है। ऋषिकेश का जन्म 1922 में हुआ था और उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 1957 में फिल्म मुसाफिर से की थी जो काफी हिट नहीं रहीं। इस फिल्म दिलीप कुमार, सुचित्रा सेन और किशोर दा जैसे कलाकर थे फिर भी यह पर्दे पर फ्लाॅप साबित हुई। ऋषिकेश जी ने यहां हार नहीं मानी 1959 में फिल्म अनाड़ी से उन्हें सफलता मिली। इसमें उन्होंने राजकपूर को निर्देशित किया था। इसके बाद में उन्होंने कई हिट फिल्में इंडस्ट्री को दी और अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए। 

आलिया की यह फोटो देख फैंस हुए इमोशनल, जानिए पूरी कहानी

ऋषिकेश मुखर्जी की एक चीज ऐसी भी थी जिसे खासियत कहें या नकारात्मक बात लेकिन वह किसी भी एक्टर को शूट किए जाने वाले सींस की जानकारी नहीं देते थे। आलम यह था कि सेट पर एक्टर एक्टर्स को पता ही नहीं होता था कि उन्हें क्या रोल मिलेगाा और क्या करना है बस काॅस्ट्यूम थमा दिए जाते थे। फिल्म इंडस्ट्री में धर्मेंद्र , अमिताभ बच्चन, अमोल पालकर और जया भादुड़ी जैसे कलाकारों को स्थापित किया हैं। ऋषिकेश जी ने कई हीट फिल्में अनाड़ी, दो बीघा जमीन, चुपके - चुपके, खुबसूरत दी हैं। 

तो इस कारण फिल्मों से दूर थे जूनियर बच्चन

Kerala Flood : बाढ़ पीड़ितों को लेकर शख्स ने उठाये इस एक्टर पर सवाल

बाढ़ प्रभावित लोगों को खाना बनाकर खिला रहा है बॉलीवुड का ये सुपरहीरो