तो अब आपको फिल्मो में सुनाई देंगी गालियां
तो अब आपको फिल्मो में सुनाई देंगी गालियां
Share:

हो सकत है कि आपको फिल्मों में कुत्ते ,कमीने, हरामी, साली, बिच, बास्टर्ड जैसी गालियां फिर से सुनने को मिले. दरअसल, फिल्मों में इस्तेमाल होनेवाले अपशब्दों के खिलाफ इस साल फरवरी में सेंसर बोर्ड ने एक लिस्ट को जारी कर इन शब्दों पर बैन लगाने की बात कही थी. और शुक्रवार को हुई एक मीटिंग में सेंसर बोर्ड के सदस्यों ने बहुमत से इस लिस्ट को खारिज भी कर दिया है. इस बैन का विरोध जताने वाले सेंसर बोर्ड सदस्यों के मुताबिक, उनके बार-बार एतराज करने के बाद फिल्म से आपत्तिजनक शब्द काट-छांट या फिर बीप की आवाज के साथ ही प्रदर्शित हुए है. इस मीटिंग में शामिल हुए 15 सदस्यों में से 12 सदस्य ऐसे थे, जो इस लिस्ट के खारिज करने के पक्ष में थे.

सेंसर बोर्ड से जुड़े एक सदस्य ने कहा, हमने यह भी आग्रह किया है कि मीटिंग की रिपोर्ट को ऑफिशल कर दिया जाए. हमने शुरू में भी इस लिस्ट के खिलाफ कई बार आवाज उठाई थी, लेकिन ऑफिशल और जांच समिति सदस्यों से मौखिक आदेश के तहत इसे लागू करने के लिए कहा गया था. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इस प्रतिबंध के बारे में मीडिया के किसी तरह की कोई बातचीत करने से भी मना किया गया था. सीबीएफसी सदस्यों ने मार्च में हुई एक मीटिंग के दौरान भी इस लिस्ट के खिलाफ आवाज उठाई गई थी, लेकिन सूत्रों के मुताबिक वास्तविक रूप में यह लिस्ट कुछ नहीं बदल सकी और कई फिल्मों को इसका नुकसान झेलना पड़ा था.

एक सदस्य ने कहा, 'इस दौरान रिलीज़ हुई कई फिल्मों को इस लिस्ट के वजह से काट-छांट करनी पड़ी, जिसमें 'हाईवे', 'एनएच 10' जैसी कई बेहतरीन फिल्में शामिल थीं. आपको बता दे कि कुछ महीने पहले सेंसर बोर्ड के चीफ पहलाज निहलानी ने फिल्मों से हिन्दी और इंग्लिश के कुल 36 भद्दे शब्दों के इस्तेमाल पर रोक लगाने का ऑर्डर देकर एक नई कॉन्ट्रोवर्सी को जन्म दे दिया था. इन शब्दों की लिस्ट सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) को भी भेज दी गई थी और महिलाओं के साथ हिंसात्मक शब्द, डबल मीनिंग शब्द, खून खराबा और यहां तक कि 'बॉम्बे' शब्द के उच्चारण को भी डिलीट करने का ऑर्डर दे दिया गया था. हिन्दी और रीजनल ऑफिसरों को फिल्मों से ऐसे अपत्तिजनक शब्दों को हटाने का आदेश दिया गया था. मारना, लेना, बजाना जैसे सेक्स रिलेटेड शब्द भी फिल्मों से छांट देने को कहा गया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -