मूवी रिव्यू : फिल्म 'कैप्टेन अमेरिका: सिविल वॉर'
मूवी रिव्यू : फिल्म 'कैप्टेन अमेरिका: सिविल वॉर'
Share:

अमेरिकी निर्देशक जोड़ी एंथॉनी रुस्सो और जो रुस्सो की फिल्म 'कैप्टेन अमेरिका : सिविल वार' जैसी अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म जो कि प्रदर्शित हो गई है.  इस कड़ी दर में फिल्म की सीरिज जोड़ें तो 'कैप्टेन अमेरिका : सिविल वार' साल 2011 में आयी 'कैप्टेन अमेरिका : दि फर्स्ट एवेंजर' के बाद 2014 में आयी 'कैप्टेन अमेरिका : दि विंटर सोल्जर' का सीक्वल है। यानी इस कड़ी की तीसरी किस्त। भारतीय लोग वैसे भी मार्वल कॉमिक्स से कुछ ज्यादा परिचित नहीं लगते। स्पाइडर-मैन, आइरन मैन, कैप्टेन अमेरिका और एवेंजर्स की टीम को छोड़ दें तो यहां चर्चित सुपरहीरोज के अलावा उनके साथी पात्रों, उनके चरित्र और उनके अतीत को जानना काफी मुश्किल हैं। 

इसीलिए जब इस फिल्म में बकी जैसे किरदार आते हैं तो इसके लिए दिमाग पर जोर देना पड़ता है, जिसके बारे में 1941 में पहली बार पढ़ा गया था। हालांकि इसे और परिचित बनाने के लिए पिछली दो किस्तों में दर्शाया गया है, लेकिन जिन लोगों ने वे किस्तें नहीं देखी हैं, उनके लिए ऐसे किरदारों को समझना टेढ़ी खीर है। सुपरहीरोज की इस नई किस्त में किरदारों को ऐसी उलझनें और भी बहुत हैं। लेकिन सबसे बड़ी उलझन है सुपरहीरोज का वो टकराव, जिसे इस किस्त की यूएसपी माना जा रहा है।

सुपरहीरोज, मानवजाति के लिए कुछ भी कर लें, उन्हें अब बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है। एक मिशन के दौरान जब स्कार्लेट विच (एलिजाबेथ ओलसन) के हाथों तबाही मच जाती है और मानवजाति का बहुत भारी नुकसान होता है तो सुपरहीरोज को मनमानी से रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ को दखल देना पड़ता है। इस मुहिम को 137 देशों का समर्थन हासिल है। अब इन तमाम सुपरहीरोज को सरकार के नेतृत्व और दिशा-निर्देशन में किसी भी कार्य को अंजाम देना होगा। ये बात न तो कैप्टन अमेरिका/स्टीव रॉजर्स (क्रिस इवान्स) के गले उतर रही है और न ही आइरन मैन/टोनी स्टॉर्क (रॉर्बट डॉनी जूनियर) को समझ आ रही है। तो उधर, ब्लैक विडो/नताशा रोमानॉफ (स्कार्लेट जॉन्सन), फॉल्कन/सैम विल्सन (एंथनी मैकी), वॉर मशीन/जेम्स रोड्स (डॉन शेडल) का भी यही हाल है।

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -