होटल मैनेजमेंट करके भरें करियर की नई उड़ान

आज दुनिया में कई तरह के कोर्स, जॉब और बिजनेस मौजूद है। उन्ही में से एक है, होटल मैनेजमेंट यह दुनिया के सबसे बड़े रोजगारो में शामिल है। होटल मैनेजमेंट का कोर्स ख़त्म करने के बाद इसमें आसानी से नौकरी प्राप्त की जा सकती है। मैनेजर और कार्यकारी के रूप में। इसमें डेस्क, सर्विस, रसोई, कैटरिंग, बार और हास्पिटेलिटी की व्यवस्था शामिल है। तो आइये जानते है होटल मैनेजमेंट को विस्तार से।।।

शुरुआत कैसे करे: इस इंडस्ट्री में प्रवेश के द्वार 12वी कक्षा के बाद से ही खुल जाते है। किसी भी विषय से 12वी पास छात्र इस कोर्स के लिए प्रवेश ले सकते है। और अगर आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद इस इंडस्ट्री में जाना चाहते है, तो आप एमएससी इन होटल मैनेजमेंट और पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल कर सकते है। और इसके लिए आपको एट्रेंस टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। 

कोर्स की समयावधि: इस इंडस्ट्री के लिए दो तरह के पाठ्यक्रम उपलब्ध है। 12वीं कक्षा के बाद बीए इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल एंड कैटरिंग मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन हास्पिटैलिटी साइंस, बीएससी इन होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग साइंस। इन सारे कोर्सेज की अवधि 6 माह से 3 साल के मध्य है। वही अन्य कोर्स की अवधि कॉलेज और डिग्री पर निर्भर करती है। 

वेतनमान: होटल मैनेजमेंट की वर्तमान में काफी मांग है। सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करने के बाद शुरुआती दिनों में आप 10 से 15 हजार रुपये तक कमा सकते है। लेकिन बाद में अनुभव में वृद्धि होने के साथ-साथ आपके वेतन में भी इजाफा होता है। 

क्या आप भी ठीक से नहीं बोल पाते इंग्लिश तो ये है आपके लिए बेस्ट टिप्स

अपने अनुसार करें जॉब का चयन

शहडोल संभाग का गठन कब हुआ था ?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -