FIH ने कर दी पुष्टि - बिरसा मुंडा स्टेडियम बैठने में बढ़ी बैठने वालों की संख्या
FIH ने कर दी पुष्टि - बिरसा मुंडा स्टेडियम बैठने में बढ़ी बैठने वालों की संख्या
Share:

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने बोला है कि नया बिरसा मुंडा स्टेडियम बैठने की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम है और इसे ‘वर्क ऑफ आर्ट' (कलाकृति) करार भी दे दिया है। FIH द्वारा PTI को की गयी इस पुष्टि से इस 21,000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम को लेकर चल रहा विवाद भी खत्म हुआ जो ओडिशा गवर्नमेंट द्वारा इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का दावा करने के उपरांत शुरू हुआ था। 

भारत के आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के नाम पर बने इस शानदार स्टेडियम के उद्घाटन के उपरांत ओडिशा गवर्नमेंट के अधिकारियों ने दावा किया था कि यह बैठने की क्षमता को देखते हुए सबसे बड़ा स्टेडयम का बताया जा रहा है। लेकिन BJP विधायक शंकर ओराम ने उनके दावों को खारिज करते हुए बोला है कि यह सबसे बड़ा नहीं बल्कि दुनिया का चौथा बड़ा स्टेडियम है। FIH ने बोला हैकि राउरकेला का यह स्टेडियम निश्चित रूप से बैठने की क्षमता वाला सबसे बड़ा फील्ड हॉकी स्टेडियम है। 

FIH ने एक ईमेल में इस बारें में बोला गया है कि ‘‘यह स्टेडियम वास्तुकला की दृष्टि से ही नहीं बल्कि कला की दृष्टि से भी और बैठने की क्षमता के लिहाज से भी विश्व का सबसे बड़ा फील्ड हॉकी स्टेडियम है। '' वर्ल्ड कप के मैच स्टेडियम के उद्घाटन के कुछ दिन के उपरांत ही शुरू हुए जबकि इस पर किसी भी सीनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट या मैच की मेजबानी नहीं हुई है। वर्ल्ड संस्था ने इस मुद्दे पर जवाब नहीं दिया बल्कि कहा कि उसे विश्व कप के लिये स्टेडियम के तैयार होने में कोई संशय नहीं था। 

FIH के वरिष्ठ संचार मैनेजर निकोलस मेंगोट ने इस बारें में बोला है कि, ‘‘हम विश्व कप के आयोजन के संबंध में हॉकी इंडिया और ओडिशा सरकार के लगातार संपर्क में थे और हमें राउरकेला में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम के तैयारी के संबंध में कोई चिंता नहीं थी। '' दुनिया के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियमों की कोई आधिकारिक सूची अब तक सामने नहीं आई है। 

Ind Vs SL: तीसरा ODI जीतते ही भारत के नाम दर्ज हो जाएगा ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीछे रह जाएगी ऑस्ट्रेलिया

जंगल में फंदे से लटका मिला महिला क्रिकेट का शव, परिजन बोले- OCA ने राजश्री को मार डाला

खतरे में पड़ा एकल टेनिस का भविष्य, जानिए क्या है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -