शुगर को कण्ट्रोल में रखते है अंजीर और शहद
शुगर को कण्ट्रोल में रखते है अंजीर और शहद
Share:

अंजीर एक ड्राई फ्रूट होता है. अंजीर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं. खाने में इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है. अंजीर हमरी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंजीर दो प्रकार के होते है.एक फल के रुप में और दूसरा सूखे मेवों के रुप में. अंजीर के सेवन से कई बीमारियों से अपने शरीर का बचाव किया जा सकता है.इसे भिगोकर खाना ज़्यादा  फयदेमंद होता है. अंजीर सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. 

1-अगर आप अपने पिम्पल्स की समस्या से परेशान है तो अंजीर के कुछ पत्तों को लेकर पीस ले. अब इसके पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दे.जब ये अच्छे से सूख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धो लो. इससे चेहरे के मुंहासों से राहत मिलेगी . 

2-कब्ज़ की समस्या में अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से 1 या 2 सूखे अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाने से कब्ज़ की समस्या में आराम मिलता है. 

3-अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो अंजीर के कुछ पत्तो को चबाएं और फिर गरारे कर लें. ऐसा करने से बहुत जल्द ही आपके मुंह के छाले ठीक हो जायेगे.

4-सूखे अंजीर को दूध के साथ मिलाकर खाने से गले का इन्फेक्शन ठीक हो जाता है.

5-अंजीर में भरपूर मात्रा में पोटाशियम मौजूद होता है. अगर आप शुगर पेशेंट है तो नियमित रूप से शहद के साथ दो अंजीर को मिलाकर खाये,ऐसा करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा.

 

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन

किडनी स्टोन के खतरे से बचाती है ब्लैक टी

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करता है दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -