फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप से जुड़े अमेजिंग फैक्ट्स

फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2018 इस ऐतिहासिक परंपरा का 21 वां संस्करण होगा. फुटबॉल के महाकुंभ के इतिहास के साथ साथ कई रोचल वाकिये भी जुड़े है तो आईये जानते है फीफा से जुड़े अन्य रोचक पहलुओं को जरा करीब से-

+फीफा यानी फ़ेडरेशन इंटरनेशनल डी फ़ुटबॉल एसोसिएशन की स्थापना 1904 में हुई थी. इसका मुख्यालय ज़्यूरिख में है. यह स्विस कानून द्वारा संचालित संघ है. इसमें 211 लोंगों की सदस्यता है. फीफा का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में फुटबॉल को आगे ले जाना है. फीफा विश्वकप का आयोजन इसी की एक कड़ी माना जाता है.

+जर्मनी, स्पेन, मैक्सिको और चिली सहित कई टीमों के कोच ने फीफा विश्वकप के दौरान अपने सभी खिलाड़ियों के सेक्स पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी. उनका मानना है कि सेक्स से खिलाड़ियों की ऊर्जा बर्बाद होती है, जिसका खेल के मैदान पर बुरा असर देखने को मिलता है. हालांकि, एक शोध यह भी कहती है कि मैच से दो घंटों पहले तक सेक्स करने से खिलाड़ी प्रभावित नहीं होते.

+फीफा विश्वकप को जीतने वाली टीम को 35 मिलियन डॉलर की राशि का भुगतान किया जाता है. वही उपविजेता को 25 मिलियन डॉलर का पुरस्कार मिलता है. हालांकि, समय के अनुसार इस पुरस्कार राशि में परिवर्तन भी देखने को मिले हैं.

+2018 फीफा विश्वकप की बात की जाये पुरस्कार राशि लगभग 400 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. इसके अलावा व्यक्तिगत रुप से शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी एक अच्छी खासी धनराशि दी जाती है.

+ब्राजील और इटली ने प्रतियोगिताओं में लगभग 50% जीत हासिल की है. वहीं ब्राजील और इटली के पास 9 विश्व कप खिताब हैं, जिसमें से ब्राजील ने 1958 से लेकर 2002 तक 5 जीत हासिल कर शीर्ष खिताब जीते हैं. खास बात यह है कि ब्राजील 1930 से ही लगातार फुटबाल संस्करणों का हिस्सा रहा है. वहीं इटली ने 4 खिताब जीते हैं. वह दूसरा सबसे ज्यादा जीतने वाला देश है. ये खिताब उसने 1934 से लेकर 2006 के बीच में हासिल किये हैं.

 

मिलिए फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप के 20 संस्करणों के चैंपियनों से

फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप के ग्रुप और टीमें

केन ने इंग्लैंड के चैम्पियन बनने की सम्भावना जताई

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -