FIFA UNDER -17 फुटबॉल वर्ल्ड कप से जुड़ी रोचक जानकारियाँ
FIFA UNDER -17 फुटबॉल वर्ल्ड कप से जुड़ी रोचक जानकारियाँ
Share:

नई दिल्ली- फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप का भारत में होना भारतीयों के लिए एक सुखद संदेश है. 22 दिन बाद देश फुटबॉल की धुनों पर नाचेगा. भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने का इससे सुनहरा अवसर और कोई नहीं हो सकता. हालांकि, इंडियन प्रीमियम लीग की तरह फुटबॉल लीग होने से इस खेल के प्रति लोकप्रियता जरूर बढ़ी है, लेकिन इसे और आगे ले जाने की जरूरत है.

आइये जानते है कुछ रोचक जानकारिया-

-फीफा वर्ल्ड कप में दो बार ही कंफेडरेशन की टीमें फाइनल में भिड़ी हैं. 1993 में घाना नाइजीरिया और 2015 में नाइजीरिया माली से भिड़ चुकी है.

-ब्राजील ने 1997 में खिताब जीता था और 1999 में उसका बचाव कर लिया. नाइजीरिया ने 2013 में कप जीता था और 2015 में उसे बचाने में कामयाब रही. नाइजीरिया मौजूदा चैंपियन है. घाना 1991, 1993, 1995 और 1997 में फाइनल में पहुंची, लेकिन 1991 और 1995 में ही वर्ल्ड कप जीत सकी.

-मैक्सिको का फीफा के सभी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा पैनाल्टी शूटआउट में जीतने का रिकॉर्ड है. 2013 में उसने ब्राजील के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में सबसे ज्यादा पैनाल्टी शूटआउट में जीत दर्ज की थी. इस मैच में मैक्सिको 11-10 से जीता था.

-नाइजीरिया ने गोलों का शतक बनाया है, लेकिन गोल न खाने का रिकॉर्ड भी उसी के नाम है. 1987 से 1993 तक के वर्ल्ड कप में नाइजीरिया के खिलाफ कोई टीम गोल नहीं दाग सकी. नाइजीरिया ने 830 मिनट मैदान में गुजारे, पर गोल नहीं खाया

-ब्राजील और नाइजीरिया लगा चुके हैं गोल का शतक. ब्राजील 166 और नाइजीरिया 149 गोल कर चुकी है. हालांकि, स्पेन और मैक्सिको के 97 गोल के साथ शतक के करीब है. इस बार वो इसे पूरा कर लेगा. जर्मनी 92 और घाना 86 गोल के साथ आगे हैं.

-वर्ल्ड कप में इस बार वो छह टीमें भी आ रही हैं, जो चीन में 1985 में हुए फर्स्ट टूर्नामेंट में खेली थीं, ये टीमें हैं अमेरिका, न्यू गिनी, कोस्टा रिका, मैक्सिको, जर्मनी, ब्राजील.

अमेरिकी वेबसाइट का दावा- स्टार गोल्फर टाइगर वुड्स की मौत...!

प्रो कबड्डी लीग: पटना पायरेट्स ने तेलुगु टाइटंस से लिया हार का बदला

#IndVsAus : IPL कनेक्शन का फायदा मिलेगा कंगारुओं को

भारत में स्काउट बॉबर लॉन्च होगी नवंबर में

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -