फीफा के 6 अधिकारी गिरफ्तार
फीफा के 6 अधिकारी गिरफ्तार
Share:

ज्यूरिख : स्विस संघीय न्याय कार्यालय (एफओजे) और पुलिस ने बुधवार को फुटबाल की विश्व नियामक संस्था फीफा के छह वरिष्ठ अधिकारियों को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की है। खबर के अनुसार, गिरफ्तार किए गए अधिकारियों को अमेरिका भेजे जाने की संभावना है, जहां न्यूयार्क के एक वकील द्वारा उन पर लगाए गए 1990 के दशक में रिश्वत लेने के आरोपों पर सुनवाई होगी, गौरतलब है कि स्विट्जलैंड और अमेरिका के बीच प्रत्यर्पण संधि है, एफओजे ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, "अमेरिकी अधिकारियों को गिरफ्तार किए गए फीफा अधिकारियों द्वारा लाखों डॉलर की राशि रिश्वत में लेने का संदेह है।" ये अधिकारी यहां फीफा के शुक्रवार को होने वाले अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए फीफा मुख्यालय में आए हुए थे।

यह अधिवेशन फीफा के अगले अध्यक्ष के चुनाव के लिए होना था, शुक्रवार के चुनाव में सेप ब्लाटर के लगातार पांचवीं बार अध्यक्ष चुने जाने की पूरी संभावना थी, लेकिन इस घटना ने सारी परिस्थितियों को ही बदल डाला है, ज्यूरिख पुलिस अधिकारी सादी वर्दी में बुधवार को तड़के एक लग्जरी होटल में घुसे, न्यायालय से मिले आदेश को दिखाया और संदिग्ध अधिकारियों के कमरों की चाबियां हासिल कर लीं। अधिकारियों की गिरफ्तारी बिना किसी शोर-शराबे के की गई। गिरफ्तार किए गए फीफा अधिकारियों से बाद में पूछताछ की जाएगी, एफओजे द्वारा जारी वक्तव्य के अनुसार, रिश्वत लेने के आरोपी अधिकारियों, मीडिया में खेल जगत के प्रतिनिधियों एवं प्रायोजक कंपनियों पर फीफा के प्रतिनिधिमंडल और फीफा से संबद्ध अन्य अधिकारियों को फीफा की योजना के तहत 10 करोड़ डॉलर से अधिक राशि का भुगतान करने में संलिप्त होने का आरोप है।

एफओजे के वक्तव्य में आगे कहा गया है, "ऐसा संदेह जताया जा रहा है कि इसके बदले में उन्हें दक्षिणी अमेरिका में होने वाले फुटबाल टूर्नामेंट के लिए मीडिया, मार्केटिंग और प्रायोजन के अधिकार मिले, इन अपराधों की साजिश अमेरिका में रची गई और अमेरिकी बैंकों द्वारा रिश्वत की राशि का भुगतान किया गया। स्विस न्याय मंत्रालय और पुलिस ने कहा है कि गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आधिकारियों के खिलाफ सामान्य प्रक्रिया अपनाई जाएगी, चूंकि उन्होंने प्रत्यर्पण के लिए तत्काल सहमति दे दी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -