FIFA: कोरोना के खिलाफ अब लोगों को सचेत करेंगे सुनील छेत्री   

FIFA: कोरोना के खिलाफ अब लोगों को सचेत करेंगे सुनील छेत्री   
एक तरफ बढ़ रहा कोरोना का कहर अब इतना बढ़ चुका है. कि हर तरफ केवल तवाही का मंज़र देखने को मिल रहा है. वहीँ अब तक इस वायरस की चपेट में आने से 17200 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से निबटने के लिए सिर्फ अभी हमारे पास सावधान और जागरुक रहने का ही चारा है और इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की मुहीम में दुनिया के सबसे बड़े खेल फुटबॉल की विश्व स्तर पर देख रेख करने वाली संस्था फीफा ने कुल 28 मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों को चुना है.

इस लिस्ट में भारत के शायद सबसे कामेयाब और नाम चीन फुटबॉल खिलाड़ी सुनील चेत्री का नाम भी शामिल है, इस सूची में विश्व सितारे जैसे अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी और फिलिप लाहम, इकर कैसिलास और कार्ल्स पुयोल जैसे विश्व कप विजेता भी शामिल हैं. फीफा असल में इन 28 खिलाड़ियों के साथ कोरोना के संक्रमण के विरुध जागरुकता अभीयान में मुख्य तौर पर पाँच बिन्दुओं को ध्यान में रख कर ये मुहिम चलाई जाएगी, यह पाँच बिन्दू हैं- हाथ धोना, खाँसने का शिष्टाचार, अपने चेहरे को नहीं छूना और ज्यादा से ज्यादा लोगों से शारीरिक दूरी जैसी सावधानियाँ, फीफा ने इस मुहीम को नाम दिया है 'संदेश भेजें कोरोनावायरस को बाहर निकालने के लिए' इसके लिए एक वीडियो बनाया जायेगा जिसमें इन्हीं सभी 5 बिंदुओं को प्रभावशाली ढ़ंग से समझाया जायेगा यह वीडियो 13 अलग अलग भाषाओं में लाँच किया जाना है.

यह 28 खिलाड़ी हैं - सामी अल जबेर (केएसए), एलिसन बेकर (बीआरए), एमरे बेलज़ोग्लू (टीयूआर), जेरेड बोरगेटी (एमईएक्स), जियानलुइगी बफ़न (आईटीए), इकर कैसिलस (ईएसपी), सुनील छेत्री (भारत), यूरी जोर्केफ (एफआरए), हान डुआन (सीएचएन), सैमुअल ईटो '(सीएमआर), रेडमेल फाल्को (कोल), लौरा जॉर्जेस (एफआरए), वलेरी कारपिन (आरयूएस), मिरोस्लाव क्लोस (जीईआर), फिलिप लाहम (जीईआर), गैरी लाइनकर (इंग्लैंड), कार्ली लॉयड (यूएसए), लियोनेल मेस्सी (एआरजी), मिडो (ईजीवाई), माइकल ओवेन (इंग्लैंड), पार्क जी-सुंग (कोर), कार्ल्स पुयोल (ईएसपी), सेलिया सैसिक (जीईआर, असको ताककुरा (जेपीएन), अया टूर (CIV), जुआन सेबस्टिन वर्न (ARG), सन वेन (CHN), ज़ावी हर्नांडेज़ (ESP).