फुटबाल :फीफा ने रूस पर ठोंका 20 लाख का जुर्माना

विश्व कप शुरू होने में मात्र पांच सप्ताह ही शेष रह गए हैं, लेकिन उसके पहले फीफा ने रुसी फूटबाल महासंघ को एक तगड़ा झटका दिया है.  सेंट पीटर्सबर्ग में खेले गए एक मैच के दौरान फ्रांसीसी खिलाड़ी के खिलाफ प्रशंसकों की नस्ली टिप्पणी के लिए फीफा ने रूसी फुटबाॅल महासंघ पर 30,000 स्विस फ्रैंक (20 लाख भारतीय रूपए) का जुर्माना लगाया है.

मार्च महीने में फ्रांस की टीम ने रूस को 3-1 से मुकाबला हराया था जिसमें पॉल पोग्बा सहित अन्य अश्वेत खिलाड़ियों पर नस्लीय टिप्पणी का मामला सामने आया था, जिसपर फीफा ने यह फैसला सुनाया है. यह मैच उसी स्टेडियम में खेला गया था, जहाँ आगामी विश्व कप के 7 मैच खेले जाने हैं. इस पूरे मामले पर फीफा का कहना है की उसके अनुशासनात्मक पैनल ने इसे बड़ी गंभीरता से लिया और जांच की, जिसके बाद फीफा ने फैसला सुनाते हुए यह जुर्माना लगाया.

नस्ल विरोधी समूह ‘किक इट आउट’ का कहना है कि फीफा के ‘‘कड़ी कार्रवाई नहीं कर पाने के कारण आगे भी उन मैचों में में अश्वेत खिलाडिय़ों के खिलाफ नस्ली टिप्पणियां की जा सकती हैं जिनमें रूस खेल रहा हो". आपको बता दें कि रूस विश्व कप में ग्रुप चरण का अपना शुरुआती मैच 19 जून को मिस्र के खिलाफ सेंट पीटर्सबर्ग में ही खेलेगा. 

थामस एवं उबेर कप का नेतृत्व साइना और प्रणय को

बी साइ प्रणीत को मिली बड़ी जिम्मेदारी

इंडियन नेशनल ने ओपन क्लब फुटबॉल लीग में दर्ज की जीत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -