पीपल के पत्ते कर सकते है दिल की बीमारी का इलाज
पीपल के पत्ते कर सकते है दिल की बीमारी का इलाज
Share:

गलत लाइफस्टाइल और खराब खानपान आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन गयी है. जिसके कारन हमारी सेहत को बहुत सारे नुकसान झेलने पड़ते है. गलत खान पान के कारण हमारे दिल पर भी बहुत गलत असर पड़ता है जिसके कारन धीरे धीरे हमारा दिल बीमार पड़ने लगता है. और आगे जाकर हार्ट अटैक का भी खतरा हो सकता है. अगर हार्ट अटैक के बाद सही ढग से रोगी की देखभाल ना की जाये तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप हार्ट अटैक के बाद होने वाली समस्याओं को ठीक कर सकते है.दिल के लिए पीपल के पत्तो का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.आइये जानते है की कैसे पीपल के पत्तो के इस्तेमाल से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पीपल के कुछ पत्तो को लेकर अच्छे से धो ले. इस बात का ध्यान रखे की ये पाते सूखे और मुरझाए हुए ना हों, और ना ही कहीं से सड़े या कटे हुए हो. हमेशा पीपल के ताजे पत्तो का ही इस्तेमाल करे.

अब इन पत्तो के नीचे और ऊपर के हिस्से को तोड़कर हटा दे.अब गैस पर एक बर्तन में पानी को गर्म करने के लिए चढ़ा दे. जब पानी अच्छे से उबलने लगे तो इसमें पीपल के पत्ते डाल दे. और उबलने दे.जब ये पान जल कर आधा रह जाये तो इसे आंच से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें.

आपका काढ़ा तैयार है. अब दिन में तीन बार इस काढ़े का सेवन करे.अगर आप 15 दिनों तक लगातार इस काढ़े का सेवन करते है तो इससे हार्ट ब्लॉकेज कम हो जाती है. और आपका दिल स्वस्थ रहता है.

 

दिल को स्वस्थ रखती है पत्तागोभी

दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है दालचीनी

दिल को बीमारियों के खतरे से सुरक्षित रखता है अमरुद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -