तमिलनाडु में पक्षियों की जनसंख्या में आई कमी, ये है कारण
तमिलनाडु में पक्षियों की जनसंख्या में आई कमी, ये है कारण
Share:

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के एक सदस्य ने इकोसिस्टम मैनेजमेंट के लिए कहा, प्रवासी पक्षी आमतौर पर अगस्त के मध्य से आते हैं और फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत तक निकल जाते हैं। लेकिन, इस साल सितंबर के अंत तक कुछ पक्षी ही पहुंचे और जनसंख्या की संख्या बहुत कम है। प्रवासी पक्षी जैसे कि मार्श सैंडपाइपर, रेड शैंक, केंटिश प्लोवर, कम सैंड प्लोवर, स्पॉटेड सैंडपाइपर, कॉमन सैंडपाइपर, थोड़ा स्टेंट, थोड़ा टेर्न, अधिक क्रस्टेड टर्न, फ्लेमिंगोस और स्थानीय पक्षी जैसे पेंट स्टॉर्क, स्पॉट बिल पेलिकन, कूट, बगुले, खुले पक्षी है। बिल स्टॉर्क, राख बगुला, स्पॉट बिल बतख, भंडार में देखा जा सकता है।

इस वर्ष कोई भी डक प्रजाति नहीं देखी गई। सामान्य वर्षों में, फावड़ा, गार्गी, यूरेशियन पिन टेल डक, और कबूतर जैसे प्रवासी बतख सितंबर से देखे जा सकते हैं। स्थानीय पक्षी जैसे चित्रित सारस, पेलिकन, स्पॉट-बिल्ड बतख और कूट लगभग तीन से चार हजारों में देखे जा सकते हैं, लेकिन इस वर्ष केवल कुछ ही देखा गया है। अक्टूबर के महीने में दो गड़गड़ाहट का अनुभव हुआ और यह निवास स्थान की गड़बड़ी का कारण बन सकता है, उन्होंने एक समाचार पत्र को बताया।

जलवायु परिवर्तन में देरी के कारण कई यूरोपीय देश गर्म हो गए और सर्दियों में देरी हो सकती है, इसका कारण हो सकता है। लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि आर्द्रभूमि का अतिक्रमण, निवास स्थान का विनाश और तबाही, निवास क्षेत्रों में मछली पकड़ना, कमल के पत्तों और फूलों की अवैध संस्कृति, जल स्रोतों का सिलना, निवास क्षेत्रों में मानव हस्तक्षेप, शिकार और अवैध शिकार, प्रदूषण और जल निकायों में प्रदूषित कचरे को चैनलाइज़ करना। 

रायबरेली स्थित बैटरी की दूकान में अचानक लगी आग, 40 लाख का माल जलकर ख़ाक

आने वाले दिनों में होगा दिल्ली की जलवायु में ये परिवर्तन

दिल्ली में बेकाबू कोरोना के बीच आज होगी 'फेलूदा' किट की लॉन्चिंग, 40 मिनिट में आएँगे नतीजे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -