मंदी के बावजूद भी त्योहारी सीजन में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हुआ बम्पर कारोबार, जानें आंकड़ा
मंदी के बावजूद भी त्योहारी सीजन में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हुआ बम्पर कारोबार, जानें आंकड़ा
Share:

नई दिल्लीः देश में इन दिनों छाई मंदी को लेकर हरओर चर्चा हो रही है। अर्थव्यवस्था में छाई इस सुस्ती के कारण उद्योग-धंधे मंद पड़े हुए हैं। मगर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हुआ कारोबार किसी और बात की गवाही देता है। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों की अगुआई में शुरुआती छह दिन (29 सितंबर से चार अक्टूबर) में ई-कॉमर्स कंपनियों ने रिकॉर्ड तीन अरब डॉलर (करीब 21 हजार करोड़ रुपये) का कारोबार किया है। वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट और अमेजन की इसमें 90 फीसद हिस्सेदारी रही। इस बात की जानकारी बेंगलुरु की रिसर्च फर्म रेडसीयर कंसल्टेंसी ने दी है।

इससे पहले, चार अक्टूबर को प्री-बुकिंग खुलते ही सैमसंग के 1.65 लाख रुपये की कीमत वाले गैलेक्सी फोल्ड मॉडल के 1600 फोन मात्र 30 मिनट में बिक गए थे। रिसर्च फर्म का कहना है कि फेस्टिव सीजन की जैसी शुरुआत हुई है, उसे देखते हुए अक्टूबर में कुल ऑनलाइन बिक्री का आंकड़ा छह अरब डॉलर (करीब 42,000 करोड़ रुपये) तक पहुंच सकता है। रेडसीयर के संस्थापक व सीईओ अनिल कुमार का कहना है कि बिक्री के ये आंकड़े दिखाते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर ग्राहकों का रुझान सकारात्मक बना हुआ है।

सालभर पहले के मुकाबले इस फेस्टिव सीजन में 30 फीसद की तेजी देखी गई। इसमें टीयर-2 और टीयर-3 शहरों की अच्छी-खासी भागीदारी देखने को मिली। बिक्री के मामले में मोबाइल सेगमेंट सबसे ऊपर रहा। बिके सामानों के कुल मूल्य (जीएमवी) में 55 फीसद हिस्सा मोबाइल का रहा। अधिकतर ग्राहकों ने मोबाइल फोन खरीदने की अपनी योजना को त्योहारी सीजन के लिए टाल रखा था। यह दिखाता है कि फेस्टिव सीजन में वैल्यू शॉपिंग करने पर जोर दे रहे हैं।

PMC के बाद एक और बैंक पर गिरी गाज, ग्राहक नहीं निकाल पा रहे अपना ही पैसा

Petrol Diesel Price: जानिए आज क्या है पेट्रोल और डीजल के भाव

रघुराम राजन का मोदी सरकार पर हमला, कहा- एक व्यक्ति द्वारा फैसला लेना अर्थव्यवस्था के लिए घातक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -