नवंबर का उत्सवी रंग
नवंबर का उत्सवी रंग
Share:

नवंबर के महीने में देश के अलग - अलग प्रान्तों में कई मेले और कार्निवल आयोजित किये जाते हैं. 

कच्छ का रण उत्सव, गुजरात : गुजरात के कच्छ में नमक का रेगिस्तान है, जो 'रन ऑफ़ कच्छ' के नाम से जाना जाता है. हर साल 'ग्रेट रन ऑफ़ कच्छ' में गुजरात टूरिज्म द्वारा 'रण उत्सव' आयोजित किया जाता है. इस साल यह उत्सव 1 नवंबर से शुरू होकर 20 फरवरी तक यानी करीब 107 दिन तक चलेगा. दूनियाभर में प्रसिद्द इस 'रण उत्सव' को देखने दूर देशो के पर्यटक आते हैं.

पुष्कर मेला, राजस्थान : राजस्थान के पुष्कर में ऊंटों का मेला लगता है. पूरे राजस्थान के लोग अपने-अपने ऊंटों को लेकर यहाँ आते हैं, जहां ऊंटों को पारंपरिक परिधानों से  सजाया जाता है. सबसे सुंदर ऊँट और ऊंटनी को इनाम भी मिलता है. यही नहीं, ऊंटों की दौड़, ऊंटों के करतब, डांस और वेटलिफ्टिंग भी करवाई जाती है. इस बार इस मेले का आयोजन 28 अक्टूबर से 4 नवंबर तक हुआ. पुष्कर मेले में हज़ारों की संख्या में विदेशी टूरिस्ट भी आते हैं.

वंगाला फेस्टिवल : वंगाला भारत के मेघालय और बांग्लादेश के कुछ क्षेत्रों में बसने वाले गारो समुदाय के लोगों द्वारा नवंबर के महीने में फसल कटाई के समय सेलिब्रेट किया जाने वाला एक उत्सव है. गारो भाषा में 'वंगाला' का अर्थ 'सौ ढोल' है. इस त्यौहार में 'सलजोग' नमक सूर्य देवता का सम्मान किया जाता है. जो फसल के देवता माने जाते हैं.

सोनपुर मेला, बिहार : बिहार के सोनपुर में हर साल नवंबर और दिसम्बर में सोनपुर मेला लगता है. यह एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला है. स्थानीय लोग इसे 'छत्तर मेला' के नाम से भी जानते हैं. यहां हाथियों और घोड़ों की भारी मात्रा में खरीदी और बिक्री की जाती है. इस साल 2 नवंबर को आयोजित सोनपुर मेला 3 दिसम्बर तक चला. मेले में नौका- दौड़ , दंगल, वाटर सर्फिंग सहित कई प्रकार के खेल और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं.

राहुल गांधी ने लगाए मोदी सरकार पर गंभीर आरोप

OMG ! इस गांव में रहने के लिए मिलेंगे 45 लाख रुपये

क्यों मांगी सारे विधायकों ने एक साथ छुट्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -