इस रबी सीजन में खाद की रह सकती है अधिक मांग, जाने कारण
इस रबी सीजन में खाद की रह सकती है अधिक मांग, जाने कारण
Share:

नई दिल्लीः देश में इस साल मानसून में अच्छी बारिश हुई है। इसके कारण मिट्टी में पर्याप्त नमी है। जिससे रबी सीजन की फसलों की बोआई जहां पहले शुरू हो सकती है, वहीं रकबा में भी वृद्धि का अनुमान है। इसके मद्देनजर रबी सीजन में खाद की मांग अधिक होने की संभावना है। खाद उद्योग ने आगामी सीजन की खेती की जरूरतों को भांपकर ही खाद की आपूर्ति बढ़ाने की तैयारी कर ली है। बीते सप्ताह राजधानी दिल्ली में राज्यों के कृषि मंत्रियों व सचिवों की बुलाई बैठक में रबी सीजन की तैयारियों पर लंबी चर्चा हुई।

सभी राज्यों से रबी फसलों की खेती के बारे में उनकी जरूरतें मांगी गई थी। हालांकि, रबी सीजन की तैयारी बैठक में डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) खाद की मांग 51.6 लाख टन रहने का का अनुमान किया गया है। डीएपी की यह मांग पिछले साल के इसी सीजन में 46 लाख टन थी। फर्टिलाइजर कंपनियों ने मांग में इस बढ़ोतरी को भांपकर ही 50 लाख टन से अधिक एनपीके मिश्रित खाद का स्टॉक कर रखा है, जो पिछले साल के रबी सीजन की मांग के मुकाबले तकरीबन 17 फीसद अधिक है।

मतलब इस बार किसी भी तरह से किसानों को खाद की किल्लत नहीं झेलनी पड़ेगी। मानसून सीजन में जुलाई से लेकर लगातार सितंबर के आखिर तक हो रही बारिश के मद्देनजर फर्टिलाइजर कंपनियों ने खाद का पर्याप्त स्टॉक कर लिया है। रबी तैयारी बैठक में कृषि राज्यमंत्री परसोतम रुपाला ने खरीफ सीजन के दौरान कई राज्यों से यूरिया की कमी का उल्लेख करते हुए राज्यों को रबी सीजन की तैयारी को पुख्ता बनाने की हिदायत दी थी। सरकार खाद की कालाबाजारी के लिए संकल्पित है। 

लड़की को WhatsApp पर भेजता था अश्लील तस्वीरें, फिर एक दिन ....

स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था जिस्मफरोशी का गोरखधंधा, इस तरह हुआ खुलासा

इस स्कूल में आज भी बच्चे लगाते हैं गांधी टोपी, प्रार्थना में गाते हैं 'रघुपति राघव'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -