‘कॉवबॉय’ फ़िरोज़ खान: ‘अभी हम जिन्दा हैं..‘
‘कॉवबॉय’ फ़िरोज़ खान: ‘अभी हम जिन्दा हैं..‘
Share:

बॉलीवुड के चर्चित व सदाबहार अभिनेताओ में शुमार अभिनेता फिरोज खान जिनका आज जन्मदिन है, बता दे की अभिनेता फिरोज खान का जन्म 25-सितम्बर-1939 को हुआ था ! फिरोज खान का जन्म स्थान है -बंगलौर, कर्नाटक, अभिनेता फिरोज खान जिन्होंने की फिल्मी की एक लंबी पारी खेली. वे अपनी खास शैली, अलग अंदाज और किरदारों के लिए जाने जाते रहे है. फिल्मों में कहीं वो एक सुंदर हीरो की भूमिका में हैं तो कहीं खूंखार विलेन के रोल में.दोनों हीं चरित्रों में फिरोज खान जान डाल देते थे.

उनके पिता पठान थे जबकि माता ईरानी .उनके तीन और भाई भी फिल्मों से जुड़े. बिंदास स्टाइल और बेबाक बोली के लिए मशहूर फिरोज खान की गिनती बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेताओं में होती है. पर्दे पर वह हर एक भूमिका में फिट दिखे. खासकर विलेन के रोल में भी वह खूब सराहे गये. फिरोज खान अपनी एक अलग तरह की डायलॉग डिलीवरी के लिए भी जाने जाते थे. उन्हें बॉलीवुड कॉवबॉय कहकर बुलाता था. तो आइये जानते हैं, उनकी कुछ हिट फिल्मों और मशहूर डायलॉग्स को:

यलगार


‘अगर तुम्हारी मौत मेरे सिवा किसी और के हाथ हुई तो मुझे बेहद अफ़सोस होगा’ 

जानशीन

“अमीर से अमीर आदमी कभी कभी इतना गरीब हो जाता है कि उसके पास पैसे के सिवा कुछ नहीं होता है” काफी प्रसिद्ध हुआ था.

धर्मात्मा


‘ज़िन्दगी में सिर्फ खुशियां बांटी जाती हैं, गम का बोझ हर इंसान को अकेले ही ढोना पड़ता है’, आज भी लोगों के दिल में बसा हैं. 

जांबाज़

‘मोहब्बत में पहले दिल हारा जाता है… वही मोहब्बत की जीत है’  इस फिल्म में फिरोज खान का यह डायलॉग लोगों को बहुत पसंद आया था.

नागिन

“दिल के कुछ तार ऐसे होते हैं जिनसे वह खबरें भी मिल जाती हैं, जो भेजी नहीं जाती”

खोटे सिक्के

इस फिल्म में उनका एक डायलॉग ‘औरत तवायफ विचारों से बनती है, पैसे से नहीं’ काफी प्रसिद्ध रहा था.
 

कुर्बानी


‘नशा तो अब उतरेगा दोस्ती का, प्यार का, इंसानियत का’ काफी प्रसिद्ध हुआ था.

एक खिलाड़ी एक हसीना

‘ईमान की भी कीमत होती है, सिर्फ मौत रिश्वत नहीं लेती. इसलिए कफ़न में जेब नहीं होती है’ यह डायलॉग 2005  में आई फिल्म एक खिलाड़ी एक हसीना का है, जिसे लोग आज भी नहीं भूलते.
दयावान
“जुबान की कीमत जान की कीमत से बहुत ज्यादा है” 

वेलकम


साल 2007 में आई फिल्म वेलकम फिरोज खान की आखिरी फिल्म थी. जिनका डायलॉग ‘अभी हम जिन्दा हैं ‘ दर्शकों के बीच काफी हिट रहा. आज भी लोग इसको अपनी जुबान पर सजाये फिरते हैं. फिल्म में फिरोज खान ने गैंगस्टर आरडीएक्स की भूमिका निभाई थी.

यह तो फिरोज खान साहब के कुछ ही डॉयलॉग है, जो उस समय काफी हिट हुए थे. इसके अलावा भी ऐसी ढे़र सारी फिल्में हैं, जो आज भी हमें उनकी याद दिलाती है. आज फिरोज खान लोगों के बीच भले ही न हों, लेकिन उनके अभिनय और डायलॉग आज भी जिन्दा हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -