बॉलीवुड में 'लेडी किलर' के नाम मशहूर थे फ़िरोज़ खान
बॉलीवुड में 'लेडी किलर' के नाम मशहूर थे फ़िरोज़ खान
Share:

हिन्दी फिल्मों के निर्माता, निर्देशक और अभिनेता फिरोज खान अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते थे. उनकी हर फिल्म में उनका किरदार दमदार ही होता था. इन्हें बॉलीवुड की ऐसी शख्सियत के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने फिल्म निर्माण की अपनी विशेष शैली बनाई थी. फिरोज खान की निर्मित फिल्मों पर नजर डालें तो उनकी फिल्में बड़े बजट की हुआ करती थीं. जिनमें बड़े-बड़े सितारे आकर्षक और भव्य सेट, खूबसूरत लोकशन, दिल को छू लेने वाला गीत-संगीत और उम्दा तकनीक देखने को मिलती थी. आज उनकी पुण्य तिथि है जिस पर जानते हैं उनके बारे में खास बातें. 
 
25 सितम्बर 1939 को बेंगलुरु में जन्मे फिरोज खान ने बेंगलुरु के बिशप काटन ब्वायज स्कूल और सेंट जर्मन ब्वायज हाई स्कूल से पढ़ाई की और अपनी किस्मत आजमाने के लिए मुम्बई आ गए. वर्ष 1960 में फिल्म दीदी में उन्हें पहली बार अभिनय करने का मौका मिला. इस फिल्म में वह सहनायक थे.

इसके बाद अगले पांच साल तक अधिकतर फिल्मों में उन्हें सहनायक की भूमिकाएं ही मिलीं. इसके बाद उनकी किस्मत का सितारा चमका और उन्हें 1965 में फणी मजूमदार की फिल्म 'ऊंचे लोग' में काम करने का मौका मिला. इस फिल्म में फिरोज खान के सामने अशोक कुमार और राजकुमार जैसे बड़े कलाकार थे लेकिन अपने भावप्रवण अभिनय से वह दर्शकों में अपनी पहचान बनाने में सफल रहे.

इसके बाद उसी साल फिरोज खान की एक और फिल्म 'आरजू' प्रदर्शित हुई. जिसमें राजेन्द्र कुमार नायक और साधना नायिका थीं. इस फिल्म में उन्होंने अपने प्रेम की कुर्बानी देने वाले युवक का किरदार निभाया. इसके बाद उन्हें कई एक से एक फिल्में मिली. 

1969 में उनकी फिल्म 'आदमी और इंसान' आई. इस फिल्म के लिए उन्हें 'फिल्म फेयर' का सर्वश्रेष्ठ सहनायक का पुरस्कार मिला. फिरोज खान अपने भाई संजय खान के साथ भी कुछ फिल्मों में दिखाई दिए. जिनमें 'उपासना', 'मेला', 'नागिन' जैसी हिट फिल्में शामिल है. 

वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म 'अपराध' से फिरोज खान ने निर्माता, निर्देशक के रूप में अपनी पारी की सफल शुरुआत की. इसके बाद फिरोज खान ने 'धर्मात्मा', 'कुर्बानी', 'जांबाज', 'दयावान', 'यलगार', 'प्रेम अगन', 'जानशीं', जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण किया. इसके अलावा कुछ कॉमेडी फिल्मों में भी काम किया जिससे उनके किरदार को और भी पहचान मिली. 

वर्ष 2003 में फिरोज खान ने अपने पुत्र फरदीन खान को लांच करने के लिए 'जानशीन' का निर्माण किया. इन्हें बॉलीवुड में 'लेडी किलर' के नाम से भी जाना जाता था. फिरोज खान 27 अप्रैल 2009 को इस दुनिया को अलविदा कह गए.

भारतीय सिनेमा का चमकता सितारे थे सत्यजीत रे, हॉलीवुड में भी आदर से लिया जाता है नाम

पुण्य तिथि : ऐसे जुड़ा राधाकृष्‍णन के नाम में 'सर्वपल्ली'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -