वाराणसी में विद्यार्थियों का अनशन जारी, आज कुलपति के साथ होगी बैठक
वाराणसी में विद्यार्थियों का अनशन जारी, आज कुलपति के साथ होगी बैठक
Share:

वाराणसी: हाल ही में बनारस के हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के धर्म विज्ञान संकाय में डॉक्‍टर फिरोज खान की नियुक्ति को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने अपना धरना जारी रखा है. बीएचयू के कुलपति और छात्रों के बीच आज 11 बजे सीधी बातचीत होगी. इसके बाद छात्र बैठक करके आगे की रणनीति तय करेंगे. इससे पहले बीएचयू प्रशासन ने धर्म विज्ञान संकाय में मुस्लिम प्रफेसर की नियुक्त के विरोध में धरने पर बैठे छात्रों की ओर से चयन प्रक्रिया को लेकर खड़े किए गए 5 सवालों का 10 दिन के भीतर जवाब लिखित देने का आश्वासन दिया था.

मिली जानकारी के मुताबिक बीएचयू प्रशासन ने कुलपति को संबोधित मांगपत्र पर यह लिखित आश्वासन देते हुए कहा कि दस दिन के अंदर इन सवालों का जवाब संकाय प्रमुख को उपलब्ध करा दिए जाएंगे. आंदोलनरत छात्रों ने कुलपति से पहला सवाल पूछा है कि इस नियुक्ति प्रक्रिया में विश्वविद्यालय ने यूजीसी के किस शार्ट लिस्टिंग प्रक्रिया को अपनाया है? विश्वविद्यालय संविधान के अनुसार नियुक्ति प्रक्रिया सम्पन्न हुई है? क्या बीएचयू ऐक्ट के 1904, 1096, 1915, 1955, 1966 और 1969 ऐक्‍ट को केंद्र में रखकर यह नियुक्ति की गई है ?

छात्रों ने जारी रखा है अपना धरना: सूत्रों से मिली जानकारी के बाद संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग में क्या संकाय के अन्य सभी विभागों के अनुरूप ही शार्ट लिस्टिंग हुई है ? क्या संकाय के सनातन धर्म के नियमों को ध्यान में रखकर शार्ट लिस्टिंग की गई है? बीएचयू प्रशासन ने आंदोलनरत छात्रों की ओर से पूछे गए इन सवालों का दस दिन के अंदर लिखित जवाब देने का आश्‍वासन दिया है. मांगपत्र पर आश्वासन मिलने के बाद भी छात्रों ने अपना धरना जारी रखा है.

कुलपति ने छात्रों से की थी अपील: वही ऐसा कहा जा रहा है कि कुलपति ने एक बयान जारी कर छात्रों से अपील की थी कि वे अपना धरना खत्‍म करें. कुलपति राकेश भटनागर ने कहा, 'धर्म विज्ञान विभाग में नियुक्ति में कोई गलती नहीं है. जिनकी नियुक्ति हुई है, वह संस्कृत के विद्वान हैं और उनकी विद्वत्ता को विषय विशेषज्ञों ने एकमत से स्वीकार किया. बीएचयू में विद्यार्थी पढ़ने के लिए आते हैं और उन्हें जहां से भी ज्ञान प्राप्त हो, अर्जित किया जाना चाहिए.'

'मालवीय फिरोज खान की नियुक्ति का समर्थन करते': एक रिपोर्ट में पता चला है कि बीएचयू के संस्‍थापक मदन मोहन मालवीय के पौत्र गिरधर मालवीय ने भी डॉक्‍टर फिरोज की नियुक्ति का समर्थन किया था. बीएचयू के चांसलर जस्टिस गिरधर मालवीय ने कहा है कि शिक्षक के खिलाफ छात्रों का विरोध प्रदर्शन गलत है. उन्‍होंने कहा, 'महात्‍मा (बीएचयू के संस्‍थापक मदन मोहन मालवीय) की व्‍यापक सोच थी. अगर महात्‍मा आज जिंदा होते तो वह निश्चित रूप से फिरोज खान की नियुक्ति का समर्थन करते.'

पति का क़त्ल कर किचन में दफनाया, उसी जगह पर एक महीने तक खाना बनाती रही पत्नी

जबरन धर्मपरिवर्तन पर मिलेगी सजा और गैरकानूनी मानी जाएगी शादी, सरकार के सामने आया ड्राफ्ट

डे नाईट टेस्ट मैच देखने कोलकाता पहुंची शेख हसीना, एयरपोर्ट पर गांगुली ने किया रिसीव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -