शानदार बालों का राज, मेथी दाना
शानदार बालों का राज, मेथी दाना
Share:

यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं. और बालों की रुसी आप से फेविकोल की तरह चिपकी हुई हैं तो मेथी दान आप की समस्या का रामबाण इलाज हैं. मेथी दाना ना सिर्फ बालों का झड़ना एवं रुसी को रोकता हैं बल्कि यह बालों के बढ़ने और  उन्हें काला, चमकदार बनाने में भी मदद करता हैं.आइए जानते हैं आप इन मेथी दानो का उपयोग अपने बालों पर किस किस तरह से कर सकते हैं.

1. एक चम्मच मेथी के दाने ले. अब इसमें पानी डाल इन्हे उबाल ले. उबालने के पश्चात पानी निथार दे और दानो को नारियल के तेल में रात भर तक भिगोया रहने दे. अगले दिन इस तेल को बालों में लगाए. आप के बालों का टूटना एवं पतला होना कम हो जाएगा.

2. एक कप में पानी लेकर उसमे तीन चम्मच मेथी के दाने डाले. इसे 6 घंटो तक भिगोए रहने दे. अब इसमें थोड़ा और पानी मिला कर इसे ग्राइंड करे और इसका पेस्ट बना ले. इस मिश्रण में तीन चम्मच शिकाकाई मिलाए. अब इस पेस्ट को बालों पर हलके हलके हाथो से लगाए. जब पेस्ट सुख जाए तो शेम्पू से सिर धो ले. हर हफ्ते इस प्रक्रिया को दोहराने से बाल घने हो जाएंगे.

3. दो चम्मच मेथी दाने को आधे घटे पानी में भिगोए. अब इस पानी को छान कर गीले मेथी दाने में दो चम्मच सुखी मेथी की पत्ती और नारियल तेल मिला ले. इस पेस्ट को गीले बालों पर 20 तक लगाए एवं शेम्पू से सिर धो ले. आपके बाल लम्बे और मुलायम हो जाएंगे.

4. रात भर भिगोए गए दो चम्मच मेथी दानो का पीस कर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों पर लगाए रखने के बाद शिकाकाई से सिर धो ले. कुछ ही दिनों में रुसी का सफाया हो जाएगा.

5. भिगोए गए मेथी के बीज का पेस्ट अपने बालों लगाकर हलके हलके से दस मिनट तक मसाज करे. इस से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और साथ ही बालों की नयी जड़ें भी उत्पन्न होगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -