इस बीमारी में सबसे ज्यादा फायदेमंद है 'मैथी', बस ऐसे करें सेवन

इस बीमारी में सबसे ज्यादा फायदेमंद है 'मैथी', बस ऐसे करें सेवन

प्लेटलेट्स की मात्रा तेजी से कम होती है और ऐसे में इसका तुरंत इलाज न हो तो रोगी की मृत्यु भी हो जाती है। डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स का बढ़ना बहुत जरूरी होता है। ऐसी दशा में मेथी के पत्ते आपकी काफी मदद कर सकते हैं। मेथी के पत्ते बुखार को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा दर्दनिवारक औषधि के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता है। वही आपको बता दें मेथी के पत्तियों को पानी में भिगोकर उसके पानी का सेवन करने से रक्त में प्लेटलेट्स की मात्रा तेजी से बढ़ती है। 

शुगर कण्ट्रोल में रखती शिमला मिर्च, इन तरीकों से करें सेवन

यह होते है इसके फायदे 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें मेथी के पत्तों में मौजूद फाइबर बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं जिससे कोलोन कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए जितना हो सके आप अपने डाइट में मेथी के पत्तों के शामिल करें। इसी के साथ बुखार, कफ और गले के दर्द से निजात दिलाने में मेथी के पत्ते महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक चम्मच मेथी को नींबू और शहद के साथ खाने से शरीर को आंतरिक पोषण मिलता है।

खाने के बाद गलती से भी ना करें ये काम, हो सकती है परेशानी

ऐसे करें इसका सेवन 

इसी के साथ हम आपको बता दें मेथी की पत्तियों को पानी में मिलाकर इससे हर्बल चाय भी बनाया जा सकता है। डेंगू बुखार को फैलाने वाले विषाणुओं को खत्म करने में मेथी के पत्ते बहुत मददगार होते हैं। सिर्फ डेंगू ही नहीं मेथी के पत्तों में और भी कई बीमारियों से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि मेथी के पत्ते किन-किन बीमारियों को ठीक करने में मददगार हैं.

प्राइवेट पार्ट की परेशानी को दूर करती फिटकरी

Eye फ्लू के लक्षण जानकर तुरंत ऐसे करें उनका इलाज

Rose Day : अपने पार्टनर को गुलाब देने के साथ ही जान लें सेहत से जुड़े फायदे