शरीर की प्रत्येक बीमारी में लाभदायक है मैथी
शरीर की प्रत्येक बीमारी में लाभदायक है मैथी
Share:

जैसे ही शीत ऋतू का मौसम आता है और सर्दी की ठंडी ठंडी हवा चलने लगती है . और हमें बाजार में हरी भरी सब्जियाँ नजर आने लगती है, जिसमे कुछ सब्जिया ठण्ड के सीजन में ही पैदा होती है. जिनका इंतजार हम साल भर करते है. क्योकि सर्दी के मौसम की सब्जिया कम रोगो से ग्रसित होती है.  

इसमे एक नाम मैथी का है जोकि बहुत लाभकारी व हमारे शरीर के लिए स्वास्थवर्धक है, क्योकि इससे कई रोगो से छुटकारा पाया जा सकता है. क्योकि यह बहुत ज्यादा पौष्टिक है.

अब इससे होने वाले फायदे के बारे में तो जान ले;    

1  क्या आप जानते है मैथी के पत्तियों से आप के बाल घने सुन्दर व गहरे काले हो जाते है इसका उपयोग करने के लिए इसकी पत्तियों को पहले पिसा जाये फिर उसे पानी में भीगा कर लगाये यह इसकी विधि है इससे आपके बालो की उम्र बड़ जाती है .

2  अक्सर लोगो को कई प्रकार की समस्या होती है जिसमे पेट की समस्या ज्यादा ही होती है. इसमे गैस बनना और कब्जी की शिकायत होना एवं   भोजन का सही  तरीके  से पाचन नहीं होना  या पाचन क्रिया में कुछ कमी होना होता है इसलिए मैथी की सब्जी को ज्यादा खाया जाये क्योकि इससे आपको सारे रोगो से छुटकारा मिल जायेगा .  

3  आप ने अपने घर में या कही अगल व बगल किसी बुजुर्ग व्यक्ति को तो देखा होगा जो अक्सर ठण्ड के दिनों में मैथी के लड्डू  बनाकर खाते है .क्या आप जानते है इससे  क्या क्या फायदे होते है. इसके लड्डू  बनाकर खाने से हड्डियों के दर्द से छुटकारा मिल जाता है. क्योकि इसके बीज व पत्तिया दोनों एक सामान काम करती है.  

4  अगर आपका पेट कई रोगो से ग्रसित है या आपके पेट में कीड़े पड़े जिससे आपको नुकशान पहुचता है तो आप नित्य  प्रतिदिन मैथी का उपयोग करे  आपके पेट के सारे कीड़े मर जायेंगे और आपका पेट पूरी  तरह से साफ हो जायेगा .

5  ठंडी के मौसम में मैथी आपको सर्दी होने से बचाएगी क्योकि आप इसका प्रतिदिन सेवन करते है तो आप को इससे कई प्रकार के फायदे होंगे. 

6 शक्कर की बीमारी से ग्रस्त लोगो के लिए मैथी का रस बहुत फायदेमंद है. क्योकि इससे शक्कर कंट्रोल होती है. घबराहट व ब्लेड  फ्रेशर से बचा जा सकता है .

7  हार्ट के मरीज के लिए मैथी की सब्जी बहुत ज्यादा लाभकारी है. क्योकि इससे आने वाले झटके से निजात मिल सके और आप बेफिक्र हो कर जी सके.

8 चहरे की चमड़ी के लिए यह बहुत फायदेमंद क्योकि इसको लगाने से आपकी चमड़ी में निखार आयगा इसको पीसकर चहरे पर लगाये जिससे आपकी रूखी-रूखी त्वचा चमकने लगेगी .

9  जिन लोगो को बार बार पेशाब की समस्या रहती है उनको मैथी का सेवन करना चाहिए क्योकि यह शरीर की नियंत्रण क्रिया को ताकत पहुँचाता जिससे इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है

10 अगर आपका वजन बड़ रहा है और आप मोटे होते चले जा रहे हो तो आपको डरने  की कोई बात नहीं सस्ती और टिकाव दवा बताते है आप मैथी के चूर्ण को दिन में तीन से चार बार लीजिये आपकी वशा काम हो जाएगी .   

11 प्याज को अगर मैथी के साथ मिला दिया जाये तो ये दोनों मिलकर  कई रोगो से लड़  सकते है और रक्तचाप  को नियंत्रित कर सकते  है.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -