स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है मेथी दाने का सेवन

हम आपको बता दें मेथी के दानो में फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार होती है। वही इसका प्रयोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, उदर-विकार आदि समस्याओं की अचूक औषधि के रूप में भी किया जाता है। मेथी का नियमित सेवन भूख बढ़ाने में काफी मददगार होता है। 

शरीर के लिए लाभकारी है Rosemary Tea का सेवन, जानें फायदे

दर्दों से दिलाता है मुक्ति 

मेथी दाने का सेवन शरीर के कई प्रकार के दर्द जैसे जोड़ों के दर्द, गठिया, अर्थराइटिस रोग से मुक्ति दिलाता है। एक चम्मच पिसा हुआ मेथी दाना गर्म पानी के साथ सुबह खाली पेट लेने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है। वही मेथी दाने का सेवन उच्‍च रक्‍तचाप से भी काफी राहत दिलाता है। 5-5 ग्राम मेथी और सोया के दाने पीसकर सुबह-शाम पीने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।

Mothers Day : इस खास दिन हर माँ जान लें किस तरह रखें खुद का ध्यान

इस तरह कर सकते है उपयोग 

चिकित्सकों के मुताबिक मेथी के बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सोंठ पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है। इसी के साथ मेथी के दानों में कैंसर रोधी तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला डिओसजेनिन नामक तत्व आंतों के कैंसर से बचाव करने में सक्षम होता है। 

हरसिंगार की पत्तियों से इन बीमारियों की होगी छुट्टी

इन शारीरिक समस्याओं को पैदा कर सकती है इलायची

आपको अवसाद से बचा सकते है यह कारगर उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -