8000 फीट से उंचे क्षेत्रों में तैनात होंगी महिला सैन्यकर्मी
8000 फीट से उंचे क्षेत्रों में तैनात होंगी महिला सैन्यकर्मी
Share:

नईदिल्ली : आखिरकार सेना में महिलाओं को अग्रपंक्ति में नियुक्त करने का सिलसिला चल पड़ा है। जहां महिलाओं को लड़ाकू विमान उड़ाने की कमान दी जाने लगी है वहीं दूसरी ओर भारत तिब्बत सीमा पुलिस पर भारत - चीन सीमा पर स्थित उंचाई वाले क्षेत्रों पर महिला जवानों को ड्युटी पर नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। ITBP द्वारा इस मामले में 500 महिला कान्स्टेबल की विशेष टुकड़ी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सीमा पर महिला जवानों को अगले वर्ष प्रारंभ में तैनात किए जाने की संभावना जताई जा रही है। 

मिली जानकारी के अनुसार, ITBP के महानिदेशक कृष्ण चौधरी ने 54 वें स्थापना दिवस के अवसर पर नईदिल्ली में आयोजित किए गए वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लगभग पहली बार महिलाकर्मियों को सीमा पर पूरी तरह से युद्ध के दुर्गम क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा। दरअसल 500 महिला कान्स्टेबल्स की एक विशेष टुकड़ी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है दूसरी ओर सीमा पर इन महिला जवानों को अगले वर्ष तैनात किए जाने की संभावना जताई जा रही है। 

ITBP महानिदेशक कृष्ण ने कहा कि 54 वें स्थापना दिवस के अवसर पर नईदिल्ली में आयोजित किए गए वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा गया कि ऐसा पहली बार होगा जब हम महिलाकर्मियों को सीमा पर पूर्ण युद्धक भूमिका में तैनात कर रहे हैं। दूसरी ओर 60 हजार कर्मियों वाले बल में ऐसी घटना पहली बार होगी जब महिला सैन्यकर्मियों को दुर्गम क्षेत्र में नियुक्ति किया जाएगा। महिलाओं के लिए यह दुष्कर कार्य होगा मगर वे अपनी नियुक्ति ऐसे दुर्गम क्षेत्रों में किए जाने वे बेहद उत्साहित हैं। अधिकारियों द्वारा इस मसले पर कहा गया है कि महिला दस्ते की पहली तैनाती जम्मू - कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में हो सकती है।

हालांकि अभी यह तय होना है। दरअसल 8000 फुट से अधिक की उंचाई पर तैनात क्षेत्रों में सैनिकों को पानी गर्म करने तक की परेशानियों का सामना करना पड़ता है यही नहीं उन्हें ऐसे विषयम क्षेत्रों में खुद को बचाए रखना पड़ता है। मगर महिलाओं की नियुक्ति होने से यह एक बड़ा सवाल होगा कि महिला सैन्यकर्मी खुद को इन क्षेत्रों में कैसे बचाए रख सकेंगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -