बेजुबान जानवर ने बना डाला अनोखा रिकॉर्ड, हैरत में पड़ गए वैज्ञानिक
बेजुबान जानवर ने बना डाला अनोखा रिकॉर्ड, हैरत में पड़ गए वैज्ञानिक
Share:

कुछ दिनों पहले एक लोमड़ी द्वारा कुछ ऐसा रिकॉर्ड बनाया गया है जिसे अबतक सिर्फ इंसान ही करते आए हैं और इसे प्रकृति का करिश्मा कहें या जानवर की अविश्वसनीय क्षमता का नतीजा कहा जाए. हालांकि ऐसे कारनामे का रिकॉर्ड अब तक सिर्फ मनुष्यों के नाम ही था, लेकिन अब इतिहास में पहली बार जानवर भी इस श्रेणी में शामिल हुआ है. 

जानकारी के मुताबिक़, एक लोमड़ी द्वारा चार महीने में एक अविश्वसनीय दूरी को पूरा कर वैज्ञानिकों को चौंका दिया गया है और इस जानवर को तटीय या नीले लोमड़ी के रूप में भी जाना जाता है, इसने नॉर्वे के स्वालबार्ड द्वीपसमूह के सबसे बड़े द्वीप, स्पिट्सबर्गेन से 2,700 मील की दूरी तय की है, जो कि कनाडा के नुनावुत में एलेस्मेरे द्वीप पर मौजूद है. बता दें कि यह किसी प्रजाति द्वारा तय की गई सबसे लंबी यात्राओं में से एक मानी जा रही है.

शोधकर्ताओं की माने तो नॉर्वेजियन पोलर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा पहली बार 2017 में एक ट्रैकिंग कॉलर के साथ लोमड़ी को 'आर्कटिक लोमड़ियों के स्थानिक पारिस्थितिकी' के बारे में चल रहे अध्ययन के हिस्से के रूप में प्रकृति में छोड़ दिया गया था. जहां महीनों तक लोमड़ी पश्चिमी स्पिट्सबर्गेन के समुद्र तट के किनारे ही रही. वहीं पहली बार बर्फ से ढके समुद्र को खोजने के बाद, लोमड़ी द्वारा स्पिट्सबरगेन को छोड़ दिया गया और21 दिन में लगभग 939 मील की यात्रा करने के बाद, वह 16 अप्रैल, 2018 को ग्रीनलैंड पहुंची थी. बता दें कि इस कारनाम से वैज्ञानिक भी हैरत में पड़ गए हैं. 

 

 

इस किले में छिपा हुआ है अरबों का खजाना, लेकिन किसी को नहीं कोई खबर

9 रु के लालच में अब उठाना पड़ा 15 लाख का नुक्सान, बस कंडक्टर पर पड़ी मार

मलेशिया के यह लड़की महिलाओं के लिए बनी प्रेरणा, हिजाब पहन पुरुषों से लड़ती है कुश्ती

बीमारी के आगे डॉक्टर्स ने भी टेके घुटने, फिर शख्स ने बिस्तर पर ही...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -