पैरो को न समझे पराया

पैरो को न समझे पराया

हम अक्सर अपने चेहरे की देखभाल पर तो काफी ध्यान देते हैं लेकिन पैरो खासकर पंजों को असर यूं ही छोड़ देते हैं। नतीजा फटी एडियां और अंगुलियों में होने वाले विभिन्न तरह के इंफेशन। भले ही आपके पास पैरों को देने के लिए ज्यादा वक्त न हो, लेकिन कुछ आसान से तरीके हैं, जिनकी मदद से आप बना सकते हैं अपनी एडियों और पंजों को खूबसूरत।

यूं करें साफ:

सामग्री- दो बड़े चम्मच  संतरे के सुखाए हुए छिलकों का पाउडर, दो बड़े चम्मच  नींबू के सुखाए हुए छिलकों का पाउडर, चार बड़े चम्मच  दही।

विधि- एक कटोरी में सारी चीजें अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण की पतली परत अपने पंजों पर लगाएं। एड़ी वाला हिस्सा भी कवर करें। अब इस पेस्ट को सूखने दें। मिश्रण सूखने के बाद पांच मिनिट तक हल्के हाथ से रगड़ कर साफ पानी से धो लें।

गोरेपन के लिए:

सामग्री- एक बड़ा चम्मच  बेसन, एक बड़ा चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, दो बड़े चम्मच  दही।

विधि- बेसन और हल्दी को छलनी से छान लें। अब इसमें शहद और दही मिलाएं, अच्छी तरह हिलाएं इसकी मोटी सी परत पंजों और ऐडियों के चारों ओर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आपके पैरों की रंगत में यकीनन फर्क आएगा।

कसावट के लिए:

सामग्री - दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो बड़े चम्मच  दही, दो बूंद ऑलिव ऑयल।

विधि - मुल्तानी मिट्टी और दही को एक कटोरी में मिस करें। अब इसमें ऑलिव ऑयल डालें। ब्रश की सहायता से पंजों के चारों ओर लगाएं। करीब 10 मिनिट तक लगा रहने दें। हल्का सा सूखने के बाद सादा पानी से धो लें। इस मास्क को ज्यादा देर तक सूखने न दें,वरना आपकी त्वचा डीहाइड्रेट हो सकती है।

मुलायम करने के लिए:

सामग्री- एक बड़ा चम्मच  ऑलिव ऑयल, एक बड़ा चमच चीनी, एक बड़ा चम्मच  शहद।

विधि- ऑलिव ऑयल और शहद को अच्छी तरह से मिलाएं और पंजों के चारों ओर लगाएं, अब हथेली में चीनी लें और इस परत के चारों ओर चिपका दें। अब पांच मिनिट के लिए गोलगोल मसाज करें, इसके बाद सादे पानी से पैर धो लें।