पैरों की दिक्कतें देती हैं बिमारियों के संकेत, पहचाने
पैरों की दिक्कतें देती हैं बिमारियों के संकेत, पहचाने
Share:

कई बार ऐसा होता है कि अचानक से आपको कई तरह की बीमारी होने लगती है और आपको समझ में नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है. बिमारी अपना कहर बरपाने से पहले संकेत देना शुरू कर देती हैं बस समझने की जरूरत होती हैं. कई बार लोग इस पर ध्यान नहीं देते और बीमारी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे ही कुछ संकेत होते हैं पैरों से जुड़े हुए जिनमें आए बदलाव बिमारी की ओर संकेत करते हैं. इनके बारे में जानकर आप भी बिमारियों से बच सकते हैं. जानिए इन बिमारियों के बारे में. 

- एड़ियों में दर्द होना या आए दिन पैर का सुन्न हो जाना ये बताता है कि आप शायद डायबिटीज या कैलकेनियम के शिकार हैं. अगर ऐसा हो, तो डॉक्टर से तुरंत चेकअप कराएं. ये कई बार खराब नर्वस सिस्टम की तरफ भी इशारा करता है.

- अगर आपके पैरों के पंजों में सूजन नजर आए, तो ये किडनी से जुड़ी समस्या या एनीमिया की तरफ संकेत करता है. इसके अलावा, पैरों में झनझनाहट खराब ब्लड सर्कुलेशन और डायबिटीज के बारे में बताता है.

- अगर आपके पैर में भी आए दिन ऐंठन की परेशानी हो, तो ये आपके शरीर में किसी तरल पदार्थ की कमी की तरफ इशारा करते हैं. इसके अलावा, ये खराब ब्लड सर्कुलेशन की तरफ भी संकेत करता है.

- अगर आपके पैरों का नाखून पीला नजर आ रहा है, तो इसकी वजह नेलपॉलिश नहीं, बल्कि बीमारी हो सकती है. नाखूनों पर पीला परत नजर आना या उनका मोटा होकर मुड़ना स्किन से जुड़ी बीमारी और कैंसर की तरफ इशारा करता है.

- पूरे पैर में हमेशा दर्द रहना कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन्स की कमी के कारण हो सकता है. साथ ही, कई बार ये गठिया और डायबिटीज की तरफ भी इशारा करता है.

- अंगूठे में सूजन ये बताता है कि आपके शरीर में शायद यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है. ये अर्थराइटिस की समस्या के साथ ही इंफेक्शन की तरफ संकेत देता है.

बीयर पीकर हो गए बोर तो ट्राई करें नए 6 टेस्टी कॉकटेल

सदा जवां रखेगा ये योगासन, जानें कैसे करें

सिर दर्द को चुटकी में दूर करेगा अदरक, जानें अन्य फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -