शरीर में दिख रहा ये एक लक्षण देता है असामयिक मौत का संकेत
शरीर में दिख रहा ये एक लक्षण देता है असामयिक मौत का संकेत
Share:

दुनियाभर में व्यक्ति के अंदर कई तरह के बदलाव उम्र के साथ होते हैं। जी हाँ और आमतौर पर एक इंसान की वृद्धावस्था आनुवांशिक और लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है। जी हाँ, हम सभी जानते हैं कि उम्र के साथ इंसान की थकावट भी बढ़ने लगती है। हालाँकि एक नई स्टडी के मुताबिक, थकावट किसी इंसान की असामयिक यानी समय से पहले मौत का संकेत दे सकती है। जी हाँ, हाल ही में जर्नल ऑफ ग्रोन्टोलॉजी: मेडिकल साइंसेज में प्रकाशित एक स्टडी में यह सामने आया है कि तनाव के कारण होने वाली मानसिक और शारीरिक थकावट इंसान के जल्दी मरने का संकेत दे सकती है। जी हाँ और इस अध्ययन के लिए 60 साल या इससे ज्यादा उम्र के 2,906 सैम्पल्स को देखा गया था।

आप सभी को बता दें कि इस स्टडी में हिस्सा लेने वाले वॉलंटियर्स से शोधकर्ताओं ने कुछ एक्टिविटीज के आधार पर एक से पांच तक के स्केल पर थकावट का स्तर पूछा था और इसमें 30 मिनट की वॉक, लाइट हाउसवर्क और हैवी गार्डनिंग जैसी एक्टविटीज शामिल थी। वहीं मृत्युदर को प्रभावित करने वाले सभी कारकों को समझने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि एक्टविटीज में हिस्सा लेने वाले जिन वॉलंटियर्स ने ज्यादा थकावट महसूस की, उनमें असामयिक मौत का खतरा ज्यादा था। इन जोखिमों डिप्रेशन, पहले से मौजूद या कोई लाइलाज बीमारी, उम्र और लिंग जैसे कारक शामिल थे। इसी के साथ पिट्स ग्रेजुएट स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एपिडेमायोलॉजी डिपार्टमेंट में एसोसिएट प्रोफेसर और स्टडी की प्रमुख लेखक नैन्सी डब्लू ग्लिन का कहना है कि, 'ये एक ऐसा वक्त है जब लोग ज्यादा फिजिकली फिट रहने के लिए न्यू ईयर पर नए-नए संकल्प ले रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारे आंकड़े लोगों को एक्सरसाइज के महत्व को समझने में मदद करेंगे।'

वहीं बीते समय में हुई एक स्टडी में इस बात के संकेत मिले थे कि ज्यादा फिजिकली एक्टव रहने से इंसान के अंदर थकावट का स्तर कम होता है। जबकि हमारा पहला ऐसा अध्ययन है जिसने अधिक गंभीर शारीरिक थकान को अर्ली डेथ से जोड़ा है। वहीं यह भी बताया गया था कि स्केल पर लोवर स्कोर इंसान के ज्यादा ऊर्जावान और लंबी आयु की ओर इशारा करते हैं। एक पिछली स्टडी के मुताबिक, रोजाना नियमित 15 मिनट की फिजिकल एक्टविटी इंसान की जिंदगी में तीन साल का इजाफा कर सकती है।

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लोकाट, आज ही शुरू कर दें खाना

आज से शुरू कर दें खाना मेथी के बीज, होंगे गजब के फायदे

शरीर में पानी की कमी होते ही दिखने लगते हैं ये लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -