ये चीजे आपको भरी गर्मी से दिलाएगी राहत
ये चीजे आपको भरी गर्मी से दिलाएगी राहत
Share:

गर्मी  के मौसम में खान पान का ज्यादा ध्यान रखना होता है.  इस मौसम में  खाने-पीने में थोड़ी भी गड़बड़ी होने पर बीमार होने की संभावना रहती है . इसलिए गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए सभी को अपने भोजन पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए, कुछ स्पेशल चीजों का सेवन करना चाहिए जो शरीर को ऊर्जावान बनाये रखने में मदद करे, चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारें में जो इस हॉट समर में आपको और आपके माइंड को एकदम कूल बनाये रखे-

1. नींबू : नींबू को पाचक, दर्दनाशक, खून को शुद्ध करने वाला माना जाता है। यह गर्मी के मौसम में शरीर स्फूर्ति बढ़ाता है और हमे तरोताजा बनाये रखने में मदद करता है, नींबू  का रोजाना सेवन करने के बहुत लाभ है, इसके सेवन से स्नायुतंत्र व दिल स्वस्थ रहता है. नींबू में सिट्रिक अम्ल, प्राकृतिक शर्करा, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और विटामिन सी होते हैं जो शरीर को तरोताजा बनाने रखता है . इसलिए गर्मियों में रोजाना नींबू का सेवन करना चाहिए. रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है . रोजाना नीम्बू के सेवन से  स्किन प्रॉब्लम्स नहीं होती है  साथ ही, मौसमी बीमारियां से भी लड़ने में मददगार साबित होता है.

2. तरबूज :  तरबूज तो गर्मियों में सबको भाता है क्यूंकि यह सबको फ्रेश रखता है .तरबूज गर्मी के मौसमी फलों में सबसे अधिक फायदेमंद है, तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है, लाइकोपिन हमारी त्वचा को जवान व खूबसूरत  बनाए रखने में सहायता करता है, तरबूज दिल की बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है . यह प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूत बनाता है. तरबूज मोटापे को कम करता है. तनाव से मुक्ति दिलाने में भी तरबूज बहुत लाभदायक सिद्ध होता है , जो लोग काम के तनाव में अधिक रहते हैं उनके लिए तरबूज बहुत फायदेमंद होता है, तरबूज आपके दिमाग को शांत और तंदरुस्त बनाये रखता है. जिन लोगो का नेचर शार्ट टेम्पर्ड है उनके लिए भी तरबूज काफी फायदेमंद साबित हुआ है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -