गाय-भैंस को खिलाएं बस ये चीज, देने लगेंगी ज्यादा दूध
गाय-भैंस को खिलाएं बस ये चीज, देने लगेंगी ज्यादा दूध
Share:

यदि आपको ये बताया जाए कि दुधारू पशु भी चॉकलेट खाते हैं तो आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, कुछ वर्ष पूर्व पहले भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली ने एक ऐसी चॉकलेट विकसित की थी जिसे गाय-भैंसों को खिलाने से दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ जाती है।

बता दे कि ये चॉकलेट पोषक तत्वों से भरपूर है। अधिकतर दुधारू पशु पोषक तत्वों की कमी के कारण दूध देना कम कर देते हैं। ऐसे में इस चॉकलेट को खिलाने से पशुओं की दूध देने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें इस चॉकलेट को जुगाली करने वाले पशु ही खा सकते है। पशु को यह चॉकलेट खिलाने से उसे अच्छी भूख लगती है दूध उत्पादन में भी बढ़ोतरी होती है।

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली के द्वारा बनाई गई इस यूएमएमबी पशु चॉकलेट को पशुओं के लिए बहुत फलदायी माना गया है। डॉ आन्नद सिंह, पशुधन वैज्ञानिक, सीतापुरी बोलते हैं कि आए दिन एक पशु को 500 से 600 ग्राम इस चॉकलेट को खिलाना चाहिए। इस चॉकलेट को बनाने के लिए इसमें चोकर, सरसों की खल, यूरिया, कैल्शियम, मैग्निशियम, जिंक, कॉपर, नमक आदि का उपयोग होता है। इसे पशुओं के पोषक तत्व की पूर्ति होती है। पशुओं को पोषक तत्व प्राप्त होता है तो उनकी डाइजेशन सिस्टम सही होता है, जिससे दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ती है। डॉ आन्नद सिंह बोलते हैं कि इसके सेवन से पशुओं का पाचन तंत्र ठीक रहता है तथा फिर वह खोर और दीवार को नहीं चाटते हैं। इससे पशुओं में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जाता है। यह चॉकलेट पशुओं में हार्मोन को संतुलन बनाए रखने में बहुत सहायक साबित होती है।

दिल्लीवासियों के बड़ी खुशखबरी! CM केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान

बड़ा खतरा! 75 देशों में पहुंचा मंकीपॉक्स, WHO ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी

अब भारत के इस शहर में मिला मंकीपॉक्स का पहला केस, मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -