प्रमुख मुद्रास्फीति संकेतक ने 1992 के बाद दर्ज की सबसे बड़ी वृद्धि
प्रमुख मुद्रास्फीति संकेतक ने 1992 के बाद दर्ज की सबसे बड़ी वृद्धि
Share:

वॉशिंगटन: फेडरल रिजर्व द्वारा नीति निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एक प्रमुख मुद्रास्फीति संकेतक में मई में 3.4% की वृद्धि हुई, 1990 के दशक की शुरुआत के बाद से सबसे तेज वृद्धि, वाणिज्य विभाग ने शुक्रवार को सूचना दी। अस्थिर खाद्य और ऊर्जा कीमतों को शामिल करते हुए, हेडलाइन पीसीई मूल्य सूचकांक एक साल पहले की तुलना में 3.9 प्रतिशत बढ़ा, जो अगस्त 2008 के बाद से सबसे तेज वार्षिक गति है, जो फेड के 2 प्रतिशत के मुद्रास्फीति लक्ष्य से काफी ऊपर है।

"वर्तमान में हम जो कई वृद्धि देख रहे हैं, वे गर्मी के महीनों में चले जाएंगे जब एक साल पहले कीमतों में तेज गिरावट का प्रभाव समाप्त हो जाएगा। शेष फेड के भीतर बहस को तेज कर देगा कि संपत्ति की खरीद और वृद्धि दरों को कब कम किया जाए , एक प्रमुख लेखा फर्म ग्रांट थॉर्नटन के मुख्य अर्थशास्त्री डायने स्वोंक ने शुक्रवार को एक ब्लॉग में कहा।

स्वोंक ने कहा, "उम्मीद से तेज मुद्रास्फीति के आंकड़ों ने फेडरल रिजर्व के रैंक के भीतर कई लोगों को दरों में बढ़ोतरी के बारे में अधिक परेशान किया है," 18 फेड अधिकारियों में से सात को जोड़ने से अब 2022 में कम से कम एक बार दरें बढ़ाने की उम्मीद है। लेकिन फेड चेयर जेरोम पॉवेल मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति की आशंकाओं के आधार पर ब्याज दरों में वृद्धि नहीं करेगा, हाल ही में मुद्रास्फीति की वृद्धि को दोहराते हुए क्षणभंगुर है, यह कहते हुए कि "हम ब्याज दरों में वृद्धि नहीं करेंगे क्योंकि हमें लगता है कि रोजगार बहुत अधिक है, क्योंकि हम संभावित शुरुआत से डरते हैं। इसके बजाय, हम वास्तविक मुद्रास्फीति या अन्य असंतुलन के वास्तविक प्रमाण की प्रतीक्षा करेंगे।

अयोध्या राम मंदिर पर पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक, ली विकास कार्यों की जानकारी

महेंद्र सिंह धोनी ने नागरिकों से की खास अपील, चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी क्रिकेटर का किया सर्मथन

भारत ने बनाया एक और नया रिकॉर्ड, कोरोना संक्रमण को मात देने में होगा कारगर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -