माता-पिता के झगड़े से तंग बच्‍चे ने की राष्‍ट्रपति से इच्छामृत्यु की गुहार

Jul 17 2019 12:28 PM
माता-पिता के झगड़े से तंग बच्‍चे ने की राष्‍ट्रपति से इच्छामृत्यु की गुहार

अकसर पति-पत्नी के बिच होने वाले लड़ाई झगड़ो में पिसता बच्चा ही है, रोज रोज के इन झगड़ों से बच्चो के मन-मस्तिक पर गहरा प्रभाव पड़ता है. माता-पिता के बीच सामंजस्य का अभाव उसके पूरे व्‍यक्तित्‍व को प्रभावित करता है तो उनके बीच अलगाव या तलाक जैसी स्थिति मासूम के लिए किसी सदमे से कम नहीं होती। कुछ इसी तरह के मामले में बिहार के एक बच्चे ने मां-बाप के झगड़े से तंग आकर अपना जीवन खत्‍म करने की इच्‍छा जताई है और इसके लिए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से इच्‍छा मृत्‍यु की गुहार लगाई।

सूत्रों के मुताबिक15 साल के इस बच्‍चे की गुहार के बाद ये बात सामने आयी की उसके माता पिता अरसे से एक दूसरे से अलग रह रहे हैं। बात यहीं तक होती तो भी बच्‍चा शायद संभल जाता और जिंदगी में आगे निकल जाता, पर उसने राष्‍ट्रपति को जो पत्र भेजा है और उस पर जांच का जो आदेश हुआ है, उससे यह भी मालूम होता है कि उसके माता-पिता के बीच कई मुकदमे भी चल रहे हैं, जो दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ दर्ज कराए हैं। बच्चे के माता-पिता ने एक-दूसरे पर अवैध संबंध और प्रताड़ना के आरोप भी लगाए हैं।

फ़िलहाल यह बच्चा झारखंड के देवघर में अपने पिता के साथ रह रहा है, जबकि उसकी माँ बिहार की राजधानी पटना में एक बैंक में सहायक प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। उसका बचपन माता-पिता के इन झगड़ों के बीच ही बीत गया। मां-बाप के बीच आपसी खींचतान के कारण उसका बचपन दादा के साथ भागलपुर के कहलगांव में बीता, जो वहां कार्यरत थे और अब दादा के रिटायर होने के बाद वह अपने पिता के साथ देवघर में रह रहा है।

मुंबई डोंगरी हादसा में मृतकों की संख्‍या बढ़ कर हुई 13

जान बचने के लिए पूर्व विधायक को ट्रेन के शौचालय में पड़ा छिपना, जाने पूरा मामला

कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा, मुठभेड़ जारी