गुप्त नवरात्रि के आखिरी दिन जरूर करें यह काम, होगी हर मनोकामना पूरी
गुप्त नवरात्रि के आखिरी दिन जरूर करें यह काम, होगी हर मनोकामना पूरी
Share:

हिन्दू धार्मिक ग्रंथों की माने तो माघ माह के शुक्ल पक्ष में एकम यानी प्रतिपदा से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में साल 2019 में यह गुप्त नवरात्रि पर्व 5 से 14 फरवरी तक का त्यौहार है और आज गुप्त नवरात्रि का आखिरी दिन है. आज गुप्त नवरात्रि की नवमी तिथि है यानी आज श्री महानंदा नवमी पर्व है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है. ऐसे में अगर आपके जीवन में सुख-समृद्धि, रुपया-पैसा, धन की कमी हुई हो, तो यह व्रत करना बहुत अधिक महत्वपूर्ण होगा. जी हाँ, नवमी के दिन महानंदा व्रत करते हैं और इस साल 14 फरवरी, गुरुवार को महानंदा नवमी व्रत किया जा रहा है. ऐसे में आज जिन लोगों ने व्रत रखा है हम उनके लिए आज के दिन क्या किया जाना चाहिए वह लेकर आए हैं. आइए जानते हैं.

इस दिन क्या करें - इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में घर का कूड़ा-कचरा इकट्‍ठा करके सुपड़ी (सूपे) में रखकर घर के बाहर करना चाहिए क्योंकि इसे अलक्ष्मी का विसर्जन कहा जाता है. अब इसके बाद हाथ-पैर धोकर दरवाजे पर खड़े होकर श्री महालक्ष्मी का आवाहन करना चाहिए. कहते हैं इस दिन पूजन स्थान के बीचोबीच एक बड़ा अखंड दीया जलाना चाहिए और रात में जागरण करना चाहिए. इसी के साथ इस दिन महालक्ष्मी मंत्र- 'ॐ ह्रीं महालक्ष्म्यै नम:' का जप करना चाहिए और रात में पूजा के पश्‍चात व्रत का पारण करना चाहिए. इस दिन कुंआरी कन्या का पूजन करके उससे आशीर्वाद लेना विशेष शुभ होता है और नवमी तिथि को कन्या भोज तथा उनके चरण अवश्‍य छूने से लाभ प्राप्त होता है.

कहते हैं गुप्त नवरात्रि में खासकर 'श्री' यानी महालक्ष्मी देवी की विधिवत पूजा कर व्रत-उपवास रखकर कुंआरी कन्याओं को भोजन कराना चाहिए तथा मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करके हवन करने से घर का दारिद्रय दूर होकर घर में लक्ष्मी व धन का आगमन होता है तथा जीवन सुख-संपन्नता आने लगती है.

गुप्त नवरात्रि की इस रात को करें श्रीरुद्रयामल के गौरीतंत्र जाप, खुल जाएगी किस्मत

चैत्र और शारदीय नवरात्र से बहुत कठिन होती है गुप्त नवरात्र की पूजा विधि

गुप्त नवरात्रि की रात में देवी माँ को अर्पित करें यह वस्तु, हो जाएंगे मालामाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -