प्रशांत महासागर में सुनामी की आशंका

May 05 2015 10:14 AM
प्रशांत महासागर में सुनामी की आशंका

पापुआ न्यू गिनी : कुछ समय पूर्व ही नेपाल और भारत में भूकंप आने के बाद न्यूज़ीलैंड में भी भूकंप आया था हालांकि न्यूज़ीलैंड में आए भूकंप से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली मगर विशेषज्ञों ने हाल ही में एक बार फिर दक्षिणी प्रशांत महासागर के पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के चलते सामुद्रिक हलचल की चेतावनी दी है।

विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि भूकंप के केंद्र से 300 किलोमीटर क्षेत्र में सुनामी लहरें विकराल हो सकती हैं। मिली जानकारी के अनुसार पैसिफिक सुनामी वाॅर्निंग सेंटर द्वारा कहा गया है कि हाल ही में पापुआ न्यू गिनी में 7.4 रिक्टर स्केल तीव्रता वाला भूकंप आया।

जिसके बाद आफ्टर शाॅक्स भी आ सकते हैं और समुद्र के भीतर सुनामी लहरें उठ सकती हैं। सुनामी आने पर बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। हालांकि मामले में समुद्री लहरें देखे जाने की किसी तरह की ख़बर नहीं मिल सकी हैं और वहां किसी भी तरह की कोई क्षति नहीं हुई है।

मामले में कहा गया है कि भूकंप समुद्र तट से दूर है और पास का क्षेत्र काफी आबादी वाला है। यदि सुनामी का प्रभाव सामने आता है तो तबाही का मंज़र भयावह हो सकता है। विशेषज्ञ हालात जानने में लगे हैं। समुद्री क्षेत्रों में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है और नाविकों और अन्य लोगों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है। समुद्र के किनारे स्थित होटल आदि खाली करवा दिए गए हैं।