भारतीय कंप्यूटर उद्योग के पिता एफसी कोहली का हुआ निधन
भारतीय कंप्यूटर उद्योग के पिता एफसी कोहली का हुआ निधन
Share:

वयोवृद्ध भारतीय कंप्यूटर उद्योग के कप्तान फ़कीर चंद कोहली को लोकप्रिय रूप से भारतीय कंप्यूटर उद्योग के पिता के रूप में जाना जाता है, जिनका आज 26 नवंबर 2020 को पहले निधन हो गया। 19 मार्च 1924 को जन्मे श्री एफसी कोहली टाटा कंसल्टिंग सर्विसेज के संस्थापक और पहले सीईओ थे। भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंसल्टेंसी कंपनी है।

एफसी कोहली 1951 में टाटा इलेक्ट्रिक कंपनियों में शामिल हो गए और सिस्टम संचालन का प्रबंधन करने के लिए लोड प्रेषण प्रणाली स्थापित करने में मदद की। वह 1970 में टाटा इलेक्ट्रिक कंपनियों के निदेशक बने। वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के पहले ची कार्यकारी अधिकारी थे, जिन्होंने भारत की आईटी क्रांति का बीड़ा उठाया और देश को 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के आईटी उद्योग के निर्माण में मदद की।

क्या यह भारत में कम्प्यूटरीकरण का प्रचार है जब किसी को इसकी क्षमता का एहसास नहीं हुआ या आईटी के लाभ नहीं लाए, कोहली ने आईटी को राष्ट्रीय विकास के साधन के रूप में देखा। स्वभाव से एक दूरदर्शी और अग्रणी, भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग के पिता के रूप में स्वीकार किया जाता है। पेशावर, ब्रिटिश भारत (अब पाकिस्तान में) में जन्मे, उन्होंने बीए किया और विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक प्राप्त किया। उन्होंने बाद में, 1950 में MIT से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्कॉलरशिप और MS के साथ क्वीन्स यूनिवर्सिटी, कनाडा से अपने बीएससी ऑनर्स को पूरा किया।

नगर निगम के कर्मचारी ने खुद को उतारा मौत के घाट

खंडवा से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

लड़के ने फ़र्ज़ी इंस्टा आईडी से बनाया लड़की का अश्लील वीडियो, पुलिस ने किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -