फैटी लीवर की समस्या को दूर करता है लहसुन

फैटी लीवर की समस्या को दूर करता है लहसुन

लीवर शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है. स्वस्थ जीवन जीने के लिए लीवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. लीवर से जुड़ी बीमारियों का कारण ज्यादातर लोग अल्कोहल या धूम्रपान को मानते हैं, पर कई बार गलत खान पान और गलत लाइफस्टाइल के कारण भी लीवर से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं. फैटी लीवर की समस्या होने पर लीवर में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है. जिससे लीवर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. इसके अलावा फैटी लीवर होने पर लीवर का आकार बड़ा होने लगता है. आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने फैटी लिवर की समस्या दूर हो जाती है. 

1- हल्दी हमारे खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने का काम करती है. इसमें भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने और इंफेक्शन से बचाव करने में मदद करते हैं. रोजाना हल्दी का सेवन करने से लीवर स्वस्थ रहता है. 

2- लहसुन का इस्तेमाल खाने का फ्लेवर बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह शरीर का फैट कम करने में भी मदद करता है. रोजाना लहसुन का सेवन करने से फैटी लीवर की समस्या से बचाव होता है. 

3- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को मजबूत बनाती है. रोजाना सलाद या फिर उबालकर ब्रोकली का सेवन करने से फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा मिलता है.

 

स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर करें फलों का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें दो गिलास पानी का सेवन

जिंदगी भर स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है इन बातों का ध्यान रखना