Father's Day : 109 साल पहले हुई शुरुआत, जब बाप के लिए दुनिया से लड़ गई बेटी

Father's Day 2019: बात 1909 की है, जब इस खास दिन की शुरुआत हुईं थी. जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे (Father's Day) मनाया जाता है. इस बार फादर्स डे कल यानी कि 16 जून को आ रहा है. 1909 में 16 साल की लड़की सोनोरा लुईस स्मार्ट डॉड (Sonora Louise Smart Dodd) ने फादर्स डे (Father's Day) मनाने की शुरुआत की थी. 

दरअसल, जब वो 16 साल की थी तब उसकी मां उसे और उसके पांच छोटे भाइयों को छोड़कर चली गईं थी. सारे बच्चों की जिम्मेदारी अब पिता के कन्धों पर थीं. एक दिन 1909 में वह मदर्स डे (Mother's Day) बारे में सुन रही थी, तभी उसे महसूस हुआ कि ऐसा एक दिन पिता के नाम भी हो. 

सोनोरा ने फादर्स डे (Father's Day) मनाने के लिए एक याचिका दायर की और बताया जाता है कि उसमें सोनोरा ने कहा था कि उसके पिता का जन्मदिन जून में आता है इसलिए वो जून में ही फादर्स डे भी मनाना चाहती है. इस याचिका के लिए दो हस्ताक्षरों की जरुरत भी थी. इस वजह से उसने आस-पास मौजूद चर्च के सदस्यों को भी मना लिया. हालांकि इसके बावजूद फादर्स डे मनाने की मंजूरी नहीं मिल सकी. लेकिन सोनोरा ने फादर्स डे (Fathers Day) मनाने की ठान ही ली थी, इसके लिए यूएस तक में कैंपेन किया. इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया था. इसके बाद समय के साथ फादर्स डे मनाने का ट्रेंड पूरी दुनिया में फैलने लगा और अब हर घर में हर फादर्स डे बहुत ही प्यार के साथ मानते हैं. 

Father's Day 2019 : इन शायरियों से समझ आएगी पिता की अहमियत, रो देगा आपका दिल

आपके फादर्स डे को स्पेशल बना देंगे बॉलीवुड के यह सांग्स

फादर्स डे: पापा को समर्पित रहीं हैं बॉलीवुड की यह सुपरहिट फ़िल्में

16 जून को है फादर्स डे, अपने पिता को दें यह ख़ास गिफ्ट्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -