आखिर क्यों मनाते हैं फादर्स डे, जानिए कारण
आखिर क्यों मनाते हैं फादर्स डे, जानिए कारण
Share:

आप सभी को बता दें कि हर साल जून माह के तीसरे सप्ताह में फादर्स डे मनाते हैं और पिता के प्रति प्रेम व्यक्त करते हैं. वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे हुई थी पितृ दिवस की शुरुआत???

आइए जानते हैं. जानिए फादर्स डे के पीछे छुपी इस कहानी को- आप सभी को बता दें कि ऐसा माना जाता है कि फादर्स डे सर्वप्रथम 19 जून 1910 को वाशिंगटन में मनाया गया और साल 2017 में फादर्स-डे के 107 साल पूरे हो गए. जी दरअसल इसके पीछे भी एक रोचक कहानी है- सोनेरा डोड की. सोनेरा डोड जब नन्ही सी थी, तभी उनकी मां का देहांत हो गया. पिता विलियम स्मार्ट ने सोनेरो के जीवन में मां की कमी नहीं महसूस होने दी और उसे मां का भी प्यार दिया. एक दिन यूं ही सोनेरा के दिल में ख्याल आया कि आखिर एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता? ....

इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया. 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी. फिर 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की.1972 में अमेरिका में फादर्स डे पर स्थायी अवकाश घोषित हुआ. इसी के साथ कहा जाता है पूरे विश्व में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है. जी हाँ, और भारत में भी धीरे-धीरे इसका प्रचार-प्रसार बढ़ता जा रहा है. इसे बहुराष्ट्रीय कंपनियों की बढती भूमंडलीकरण की अवधारणा के परिप्रेक्ष्य में भी देखा जा सकता है और पिता के प्रति प्रेम के इजहार के परिप्रेक्ष्य में भी.

मुंबई और आसपास के इलाकों में नजर आने लगा है चक्रवाती तूफान 'वायु' का असर

ना इनमें सोना है ना चांदी, फिर भी जींस की कीमत दुनिया भर में ला रही आंधी

यहां एक नींबू की कीमत हजारों में, जोर-शोर से बिके बाजारों में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -