मानसून से मिलेगी किसानो को राहत

मानसून से मिलेगी किसानो को राहत

देश में मानसून में कमी के चलते फसल उत्पादन में अधिक नुकसान की सम्भावना जताई जा रही है और यह भी कहा जा रहा है कि हो सकता है कि फसलों के भावों में भी इजाफा हो सकता है. लेकिन हाल ही में देश में मानसून फिर से सक्रीय हुआ है जिसे देखकर यह कहा जा रहा है कि इससे सोयाबीन की फसल को फायदा हो सकता है. देश के कुछ इलाकों में फिर से मानसून अच्छी अवस्था में सक्रिय होते हुए देखा गया है इसलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे ना केवल उत्पादकता अच्छी होना है बल्कि इससे फसल में नुकसान होने के अवसर भी कम हो जाते है.

जानकारों का यह भी कहना है कि बिना वर्षा के बढ़ने वाले नुकसान में अब कमी होना लाजमी है और इसके साथ ही अब फसल में रिकवरी भी देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही अधिकारी ने यह भी कहा है कि कुछ सप्ताह पहले यह अनुमान लगाया गया था कि फसल को अधिक नुकसान होना है लेकिन अब मौसम को देखते हुए इसमें कम नुकसान को भी देखा जा सकता है.

लेकिन इस बारे में उन्होंने किसी भी तरह का आंकलन देने से मना कर दिया है. हाल ही में भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में अच्छी बारिश की सम्भावना बताई है. इसीके साथ अनुमान जताया जा रहा है कि इससे किसानों को भी इजाफा होना है.