किसान के बेटे ने CBSE 12वी में किया टॉप, अब करेगा विदेश में पढाई
किसान के बेटे ने CBSE 12वी में किया टॉप, अब करेगा विदेश में पढाई
Share:

अक्सर कहा जाता है, की यदि प्रयास सच्चा हो तो, सफलता अवश्य मिलती है. और इसी बात को सच कर दिखाया है उत्तर प्रदेश के इस छोटे से ग्राम में रहने वाले एक छात्र अनुराग तिवारी ने. अनुराग के पिता किसान हैं. अनुराग का पूरा परिवार पूरी तरह से खेती पर ही निर्भर है. ऐसे में गुजर-बसर करना बहुत कठिन होता है. इन विपरीत परिस्थितयो में सीबीएसई बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली 12वीं की परीक्षा में अनुराग ने 98.2 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं. 

वही अब आगे की पढ़ाई अनुराग विदेश में करेंगे. दरअसल अनुराग ने स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट की एग्जाम दी थी. इस एग्जाम में उत्तीर्ण होने के पश्चात् उन्हें 100 फीसदी स्कॉलरिशप मिल गई है. और अब कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में पढ़ने का अवसर प्राप्त हो गया है. परन्तु ये जानना बहुत आवश्यक है आखिर अनुराग ने ये मुकाम कैसे प्राप्त किया है. तो आपको बता दे, की यूपी के लखीमपुूर जिले के सारासन गांव से ताल्लुक रखने वाले अनुराग ने मीडिया रिपोर्ट में बात करते हुए बताया, की मेरे पिता किसान हैं. मां हाउस वाइफ हैं. 

तथा ऐसे में मेरा पूरा परिवार खेती पर ही निर्भर है. इस कारण घर की फाइनेंसियल कंडीशन भी ठीक नहीं रहती है. परन्तु पूरा परिवार मेरी पढ़ाई में मेरा पूरा साथ देता है. वही सीबीएसई में टॉप करने वाले अनुराग ने बताया, की "मेरे माता-पिता पहले तो मुझे सीतापुर भेजने के लिए सहमत नहीं थे. पापा का यह मानना था, कि यदि मैं आवासीय स्कूल में पढ़ने के लिए चला गया तो शायद खेती के लिए न लौटूं इसलिए वह नहीं चाहते लेकिन फिर मेरी बहन ने मनाया. आज मेरी कामयाबी पर पूरा परिवार बेहद खुश है. और परिवार के सपोर्ट की वजह से मुझे कामयाबी मिल पाई है.

Maharashtra Board : 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

Kerala DHSE +1 results 2020 : जल्द जारी होगा परिणाम, यहाँ चेक करें छात्र

विशेषज्ञ के पदों पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -