किसान आंदोलन: बादाम, खसखस, इलायची से बनी सरदाई पी रहे किसान, मिलता है एनर्जी का 'महाडोज़'
किसान आंदोलन: बादाम, खसखस, इलायची से बनी सरदाई पी रहे किसान, मिलता है एनर्जी का 'महाडोज़'
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली-हरियाणा की सरहद सिंधु बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन का आज 12वां दिन है. इस जगह पर अब ठीक ठाक बस्ती सी बस गई है. प्रदर्शनकारी किसानों ने यहां खाने-पीने का अच्छा प्रबंध कर लिया है. कई जगह लंगर चलाये जा रहे हैं. अब यहां किसान पंजाब का विशेष पेय सरदाई बना रहे हैं.  

सरदाई सर्दियों में पिया जाने वाला यह पंजाब का बहुप्रचलित पेय है. इसे बादाम, खसखस, काली मिर्च, इलायची को पीस कर तैयार किया जाता है. किसानों का कहना है कि इससे शरीर में गर्मी आती है और ये बेहद शक्तिदायक भी है. हर दिन धरने पर बैठे आंदोलनकारी किसान यह पेय पी रहे हैं.  बादाम, खसखस, काली मिर्च, इलायची को पीसने के लिए मूसल का उपयोग किया जाता है. किसान गुरमेज सिंह का कहना है कि हम लोग धरने पर बैठे किसानों के लिए इसी तरह से प्रतिदिन सरदाई बनाते हैं ताकि एक तो इस ठंड के मौसम में शरीर का तापमान सही रहे और दूसरा एनर्जी मिले. गुरमेज सिंह ने कहा कि यदि उनकी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो आंदोलन लंबा चलेगा.

आंदोलनकारी किसानों का कहना है कि युद्ध के वक़्त भी सरदाई दी जाती थी ताकि सैनिकों की एनर्जी बनी रहे और युद्ध ठीक से लड़ा जा सके. यहां भी उसी तरह की सरदाई लोगों को बना कर पिलाई जा रही है. 

हैदराबाद के भारतीय विद्या भवन ने जीता राष्ट्रीय क्रॉसवर्ड की प्रतियोगिता

जेएनवीएसटी 2020 के द्वितीय चरण की परीक्षाएं सफलतापूर्वक की गई आयोजित

आसमान पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज के भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -