रायबरेली में अपनी फसल नष्ट करने को मजबूर किसान, कारण- 'बिजली संकट'

रायबरेली: कोरोना महामारी के कमजोर पड़ने से जब आम जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है, साथ ही त्योहारों का भी मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में उत्तर प्रदेश में गहराता बिजली संकट नई चुनौती के रूप में सामने आया है. इस वक़्त विद्युत उत्पादन में अग्रणी माने जाने वाली रायबरेली के ऊंचाहार में स्थित विद्युत तापीय परियोजना (NTPC) पर छाया कोयले का संकट गहराता जा रहा है. यूं तो बिजली व्यवस्था का दारोमदार यूपी के अपने चार बिजली प्लांट के साथ ही प्राइवेट सेक्टर के आठ और NTPC के लगभग डेढ़ दर्जन प्लांट से मिलने वाली बिजली पर है. 

कोयले की किल्लत से तक़रीबन 6873 मेगावाट क्षमता की यूनिट्स या तो बंद हुई हैं या उनके प्रोडक्शन में कमी करनी पड़ी है. इससे राज्य में बिजली की उपलब्धता अचानक घट गई है. रायबरेली के ऊंचाहार में स्थित विद्युत तापीय परियोजना 1550 मेगा वाट विद्युत उत्पादन क्षमता वाली है. इसमें 1 से लेकर 5 नंबर की यूनिट तक 210 - 210 मेगा वाट और छठी यूनिट 500 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता वाली है .कोयले की कमी के कारण दो इकाइयों को बंद करना पड़ा है. बाकी इकाइयों को उनके उत्पादन क्षमता के आधे पर संचालित कर 779 मेगावाट विद्युत उत्पादन किया जा रहा है. मगर लगातार कोयले का संकट बना हुआ है. यदि ऐसे ही चलता रहा तो फिर एक इकाई से लेकर छठी इकाई तक तमाम प्लांट बंद हो जाएंगे. 

वहीं, बिजली ना आने के चलते किसानों की समस्या काफी बढ़ गई है. अधिक पानी की खपत वाली धान की फसल होने के कारण किसानों का कहना है, यदि आपूर्ति की स्थिति सही नहीं हुई, तो हम धान की फसल को उखाड़ने के लिए विवश हो जाएंगे. वहीं दूसरी ओर रात भर बिजली की कटौती होने के कारण बच्चे घरों पर ना तो पढ़ाई कर पा रहे हैं. और ना ही रात में सो पा रहे हैं, जिसके चलते बच्चों की दिनचर्या पर बुरा असर पड़ रहा है. इसके साथ ही इलेक्ट्रिकल मैकेनिक और छोटे कामगारों का कहना है, यदि बिजली की स्थिति यही रही तो उन्हें अपनी दुकानें, सस्थानों को बंद कर कोई दूसरा रोजगार तलाशना होगा.

आज घटे या बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

केरल सरकार ने कहा- "बीपीसीएल निजीकरण पेट्रोकेमिकल पार्क को..."

NHRC का 28वां स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी बोले- भारत ने विश्व को दिखाया अहिंसा का मार्ग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -